Social Sciences, asked by nbhole007, 6 months ago

Kis Desh Mein Vishal lois Neshape Paye Jaate Hain​

Answers

Answered by shishir303
0

किस देश में लोयस के विशाल निक्षेप पाये जाते हैं?

►लोएस के विशाल निक्षेप अनेक देशों में पाए जाते हैं, जिनमें चीन, उत्तरी अमेरिका में मिसीसिपी नदी की घाटी, जर्मनी, बेल्जियम, आस्ट्रेलिया और फ्रांस के नाम प्रमुख थे। चीन में सबसे अधिक व विशाल मात्रा में लोयस के निक्षेप पाये जाते हैं।

लोयस के विशाल निक्षेप धूल के महीन कणों से बने जमाव को कहते हैं। जब हवाएं हर साल मरुस्थलीय प्रदेश से भारी मात्रा में धूल के महीन कणों को उड़ा कर ले जाती हैं और मरुस्थलीय क्षेत्रों से काफी दूर ले जाकर इन बालू या धूल के महीन कणों के विशाल निक्षेप जगह-जगह जमा हो जाते हैं। इन क्षेत्रों को लोयस के निक्षेप का जाता है। इन निक्षेप की मिट्टी पीली या हल्के भूरे रंग की मिट्टी होती है, जिसके कण बालू के कणों से छोटे तथा प्राकृतिक मिट्टी के कणों से बड़े होते हैं। कभी-कभी इन निक्षेप के साथ पदार्थ भी निक्षेपित हो जाते हैं। इस तरह की मिट्टी काफी उपजाऊ मानी जाती है। इस तरह के विशाल निक्षेप उतरी चीन में बहुत बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं। यह मिट्टी गोबी मरुस्थल से आने वाले आँधियों के कारण हजारों वर्षों से यहां पर जमा होती रही है। इसी कारण चीन की ह्वांग नदी नदी का नाम भी पीली नदी पड़ गया है और यह नदी जिस सागर में गिरती है, वह सागर भी पीला सागर कहलाता है।

लोयस के निक्षेप का नामकरण फ्रांस के अल्पस प्रांत के लोयस नाम के गाँव पर पड़ा है, जहाँ पर ऐसे निक्षेपों की संख्या काफी अधिक पायी जाती है।

☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼☼

Similar questions