Hindi, asked by kalpeshg6514, 1 year ago

लाला लाजपत राय पर निबंध | Write an Essay on Lala Lajpat Ray in Hindi

Answers

Answered by AbsorbingMan
10

                                      लाला लाजपत राय - निबंध

लाला लाजपत राय भारत के सबसे महान स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे। उनका जन्म 28 जनवरी, 1865 को पंजाब के फिरोजपुर जिले में धुडिके में हुआ था। उनके पिता लाला राधा कृष्ण एक स्कूल शिक्षक थे। उन्होंने 1880 में अंबाला से अपनी मैट्रिकुलेशन की और लाहौर के सरकारी कॉलेज में शामिल हो गए। उन्होंने कानून किया और हिसार में अभ्यास शुरू किया।

उन्होंने इंडियन नेशनल कांग्रेस से अपने को जोड़ा और स्वतंत्रता संग्राम में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।  

वह एक महान संघवादी भी थे और भारतीय ट्रेड यूनियन कांग्रेस के पहले राष्ट्रपति बने। वह अपने संघवादी विचारों के लिए भी जेल में था। बाद में वह स्वराजीवादी पार्टी में शामिल हो गए, जिसे मोती लाई नेहरू और देशबंधु दास ने शुरू किया था। वह इस पार्टी के टिकट पर केंद्रीय विधान सभा के लिए भी चुने गए थे।

इनको देश निकाला भी दिया गया। 1928 में लाहौर में साइमन कमीशन के विरोध करने वाले जुलुस का नेतृत्व लाला लाजपत राय ही कर रहे थे। कलकत्ता अधिवेशन 1920 में उन्हें भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का सभापति नियुक्त किया गया।  

लाला लाजपत राय ने भारत की शिक्षा-सुधार एवम सामाजिक परिस्थितियों को सुधारने का महत्वपूर्ण कार्य किया। वे 'पंजाब केसरी' के नाम से लोकप्रिय हुए जिसका अर्थ होता है पंजाब का शेर। उन्हें 'शेर-ए-पंजाब' की उपाधि भी मिली। लाला लाजपत राय का देहांत 63 वर्ष की आयु में 17 नवम्बर 1928 को हुआ।

Answered by KrystaCort
3

लाला लाजपत राय पर निबंध |

Explanation:

लाजपत राय का जन्म 28 जनवरी अट्ठारह सौ पैसठ में पंजाब के फिरोजपुर जिले में हुआ l  लाला लाजपत राय  के पिताजी का नाम लाला राधा कृष्ण था l  उनके पिताजी उर्दू के शिक्षक थे l लाला लाजपत राय ने अपने शिक्षा अंबाला से शुरू की थी l

लाला लाजपत राय को को समाज सेवा करने की अंदर से अंतत भावना थी l जय लाला लाजपत राय सामाजिक सुधार करने के लिए आर्य समाज में शामिल हो गए थे l लाला लाजपत राय ने हिसार में एक विद्यालय खोला और लाहौर में एक कॉलेज शुरू किया l लाला लाजपत राय ने 1899 में अकाल पीड़ितों की धन और सामाजिक कार्य से मदद की l लाला लाजपत राय ने भारत की शिक्षा और सामाजिक परिस्थितियों को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई l लाला लाजपत राय का देहांत 17 नवंबर 1928 को हुआ l

ऐसे और निबंध पढ़ने के लिए दिए गए लिंक को खोलें

समय अनमोल है या समय का सदुपयोग समय - पर निबंध लिखें

brainly.in/question/9117738

समय बहुमूल्य है  

https://brainly.in/question/4838207

Similar questions