Hindi, asked by prajwal9866, 6 months ago

मोबाइल फोन पर निबंध 350 words​

Answers

Answered by sakshisinghvis4
5

मोबाईल फोन जो कुछ साल पहले थे ही नहीं अब वो हर इंसान की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुके हैं। कोई भी व्यक्ति मोबाईल के बिना नहीं रह सकता और यह सूचना पहुँचाने का सबसे तेज और सुरक्षित तरीका हैं। मोबाईल फोन हमारे मनोरंजन का भी साधन है और सुख सुविधा देकर इसने लोगों की जिंदगी को सरल कर दिया है। हम फोन से ही पानी, बिजली आदि के बिल भर सकते हैं और गैस सिलंडर भी बूक कर सकतै हैं। यह रमारे लिए बहुत ही लाभदायक है लेकिन तब तक जब तक हम इनका सही तरीके से प्रयोग करेंगे।

मोबाईल फोन तकनीक का सबसे बड़ा आविष्कार है और आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत भी है। इसने संचार के माध्यम को आसान बना लोगों की मुश्किलों को कम कर दिया है। जहाँ पहले संदेश भेजने में कई दिन लग जाते थे अब वही कोई भी सूचना मौखिक और लिखित दोनों ही रूप में फोन के माध्यम से भेजी जा सकती है। मोबाईल फोन में कोई तार नहीं लगी होती तो इस वजह से इसे कहीं पर भी आसानी से ले जाया सकता है और आकार में ज्यादा बड़ा न होने के कारण हम इसे जेब में रख सकते हैं।

मोबाईल फोन से घड़ी, कैल्कयुलेटर, अलार्म और कैमरे आदि का काम किया जा सकता है। मोबाईल फोन के द्वारा हम कोई भी सूचना आसानी से लोगों तक पहुँचा सकते हैं। दुनिया का सबसे पहला फोन मैटरोला कंपनी ने बनाया था। फोन हमारे मनोरंजन का भी बहुत अच्छा साधन है हम इसमें हाने सुन सकते हैं और गेम भी खेल सकते हैं।मोबाईल फोन से जहाँ इतने सारे लाभ हैं वहीं कुछ हानियाँ भी हैं। यह हमारी देखने की शक्ति कम कर देता है। बच्चे भी पढ़ाई से दुर भागने लगते हैं और फोन की तरफ आकर्षित होते हैं। हमें मोबाईल का ज्यादा प्रयोग नहीं करना चाहिए।मोबाइल फोन एक टेलीफोन सिस्टम है जो किसी भी तार के बिना काम करता है। मोबाइल फोन विज्ञान के अद्भुत चमत्कारों में से एक है। इसने हमारे जीवन और संचार प्रणाली में एक नया आयाम जोड़ा है। इसे जगह से आसानी से और जल्दी से स्थानांतरित किया जा सकता है।

मोबाइल फोन के माध्यम से, हम दूरस्थ स्थानों पर संदेश भेज सकते हैं, खेल और खेल खेल सकते हैं, समय के बारे में जानते हैं। गणना के काम को हल करें, विभिन्न प्रकार के समाचारों और विचारों से अवगत रहें। वर्तमान में मोबाइलमोबाइल फोन बेचने के लिए कई कंपनियां भी स्थापित की जा रही हैं। अतीत की तुलना में मोबाइल फोन की कीमत भी कम हो रही है। लोगों को मोबाइल फोन खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है ताकि एक सस्ती दर निर्धारित हो। हालांकि विज्ञान और प्रौद्योगिकी के स्पर्श के साथ, पूरी दुनिया एक वैश्विक गांव प्रतीत होती है, एक ही पल में, हम बहुत दूर जगह में रहने वाले लोगों के साथ संवाद कर सकते हैं। अपने सभी फायदों के साथ, मोबाइल फोन में छिपाने में अभी भी कुछ कमी आई है। हालांकि इसकी कीमत कम हो रही है, प्रति मिनट बिल कम नहीं हो रहा है। तो हर कोई इसका अधिकार नहीं रख सकता है।

मोबाइल फ़ोन व्यापार में मदद करता है। आपके पास ग्राहक या कर्मचारी के लिए कोई महत्वपूर्ण संदेश है? अपने मोबाइल फोन को उठाएं और इच्छित व्यक्ति के साथ सीधे संपर्क करें। चूंकि व्यवसायों को निरंतर संचार की आवश्यकता होती है, इसलिए मोबाइल फोन के इस्तेमाल के बिना किसी भी व्यवसाय की कल्पना ही नहीं की जा सकती। और इन सभी नए स्मार्ट फ़ोनों के साथ इन दिनों बाजार में उपलब्ध हैं, एक व्यापारी कार्यक्रम को व्यवस्थित कर सकता है और अनुस्मारक सेट कर सकता है, इसलिए वह किसी महत्वपूर्ण मीटिंग को नहीं भूलते हैं मोबाइल फोन बहुत सारे व्यावसायिक ऐप के साथ पैक किए जाते हैं जो उनकी ज़िंदगी आसान बनाते हैं। इस प्रकार मोबाइल फोन व्यवसायों के लिए एक वरदान की तरह हैं।

Answered by khansameer31423
5

Answer:

it's your answer and

say thanks to me

Explanation:

I hope it's helpful for you

Attachments:
Similar questions