History, asked by vishnupratapbaghel, 10 months ago

मेसोपोटामिया की संस्कृति में शहरों का महत्व क्या था ? संक्षेप में लिखिए।​

Answers

Answered by dackpower
13

मेसोपोटामिया की संस्कृति में शहरों का महत्व

Explanation:

Urk

उरुक दुनिया के इतिहास में पहले प्रमुख शहरों में से एक था। यह लगभग 2900 ईसा पूर्व अपने चरम पर पहुंच गया जब इसकी अनुमानित आबादी लगभग 80,000 लोगों की थी जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा शहर बना रहा था।

उरुक दक्षिणी मेसोपोटामिया में यूफ्रेट्स नदी के किनारे स्थित था। यह सुमेरियन सभ्यता का केंद्र था। उन्नत खेती और सिंचाई तकनीक के कारण यह इतना बड़ा विकास करने में सक्षम था। भोजन की प्रचुरता ने शहर को समृद्ध बना दिया।

उरुक का सबसे प्रसिद्ध राजा गिलगमेश था। बाद में उन्हें गिलिकेश के महाकाव्य में अपने कारनामों और अलौकिक शक्ति की कहानियों के माध्यम से एक पौराणिक नायक के रूप में बदल दिया गया।

Akkad

अक्कड़ शहर दुनिया के पहले साम्राज्य, अक्कादियन साम्राज्य का केंद्र था। सरगुन महान के नेतृत्व में अक्कड़ के लोगों ने सुमेरियन शहर-राज्यों में से कई पर विजय प्राप्त की और मेसोपोटामिया पर अधिकार कर लिया। अकाडियन भाषा ने सुमेरियन की जगह ली और बेबीलोन और असीम साम्राज्य में इस क्षेत्र की प्राथमिक भाषा बनी रही।

पुरातत्वविदों को अभी भी अक्कड़ शहर नहीं मिला है और यह अनिश्चित है कि यह कहाँ स्थित है। यह टिगरिस नदी के ठीक पूर्व में दक्षिणी मेसोपोटामिया में स्थित था।

Learn More

मेसोपोटामिया' शब्द की उत्पत्ति हुई है

brainly.in/question/15808543

Answered by vjha8399
2

Answer:

मेसोपोटामिया की संस्कृति में शहरों का महत्व

उरुक दुनिया के इतिहास में पहले प्रमुख शहरों में से एक था। यह लगभग 2900 ईसा पूर्व अपने चरम पर पहुंच गया जब इसकी अनुमानित आबादी लगभग 80,000 लोगों की थी जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा शहर बना रहा था। ... भोजन की प्रचुरता ने शहर को समृद्ध बना दिया

Similar questions
Math, 1 year ago