History, asked by manalkhan5551, 9 months ago

माउन्टबेटन योजना क्या थी? वर्णन कीजिए। अथवा
भारत छोड़ो आंदोलन किन परिस्थितियों में प्रारंभ हुआ? इसके महत्व को बताइए।

Answers

Answered by surajpandeykb
0

Answer:

bharat choro andolan

Explanation:

yise August canti bhi kahte h. crip's misan ke wapas lautne ke bad gandhi jee ne ek parastaw taiyar kiya.. jisme angrejo se turan bharat chorne ke liye kaha gya.. yis pastaw ki J. L. Nehru pes kiya tha.. 14 july 1942 parit kiya.. bharat choro andolan ki suwat 9 August 1942 ko suru huaa..

Answered by sandeepgraveiens
0

, माउंटबेटन योजना भारत के विभाजन और जिम्मेदारी से हैं।

Explanation:

माउंटबेटन योजना भारत के विभाजन और जिम्मेदारी के तेजी से हस्तांतरण का प्रस्ताव करती है, शुरू में डोमिनियन स्टेटस के रूप में, विभाजित भारत के वर्गों के लिए भारतीय सरकारों को।

भारतरत छोड़ो आंदोलन

भारत छोड़ो आंदोलन, अगस्त 1942 में मोहनदास गांधी की तत्काल स्वतंत्रता के आह्वान के जवाब में भारत में शुरू किया गया एक सविनय अवज्ञा आंदोलन था। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने एक बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन की घोषणा की, जिसमें गांधी ने भारत से "एक व्यवस्थित ब्रिटिश वापसी" की मांग की। 8 अगस्त को बॉम्बे के गोवालिया टैंक मैदान में जारी किए गए कॉल टू डू या डाई में उनकी कॉल के लिए निश्चय ही निष्क्रिय प्रतिरोध दिखाई देता है।

आंदोलन की उपलब्धियों में से एक कांग्रेस पार्टी को सभी परीक्षणों और क्लेशों के माध्यम से एकजुट रखना था। ब्रिटिश सेना, जो पहले से ही भारत-बर्मा सीमा पर जापानी सेना की उन्नति से चिंतित थी, ने गांधी को कैद करके जवाब दिया। पार्टी की कार्य समिति (राष्ट्रीय नेतृत्व) के सभी सदस्यों को भी जेल में डाल दिया गया था। प्रमुख नेताओं की गिरफ्तारी के कारण, एक युवा और उस समय तक अपेक्षाकृत अज्ञात अरुणा आसफ अली ने 9 अगस्त को एआईसीसी सत्र की अध्यक्षता की और झंडा फहराया; बाद में कांग्रेस पार्टी पर प्रतिबंध लगा दिया गया। इन कार्यों ने केवल आबादी के कारण के लिए सहानुभूति पैदा की। प्रत्यक्ष नेतृत्व की कमी के बावजूद, पूरे देश में बड़े विरोध और प्रदर्शन हुए। कार्यकर्ता अनुपस्थित रहे और उन्हें हड़ताल कहा गया। सभी प्रदर्शन शांतिपूर्ण नहीं थे, कुछ स्थानों पर बम विस्फोट हुए, सरकारी इमारतों में आग लगा दी गई, बिजली काट दी गई और परिवहन और संचार लाइनों को तोड़ दिया गया।

Similar questions