Science, asked by Anuragmandal6733, 5 months ago

मायोग्लोबिन तकनीक मायोग्लोबिन तकलीफ क्या है

Answers

Answered by doverani
0

Answer:

मायोग्लोबिन (प्रतीक एमबी या एमबी) एक लोहा और ऑक्सीजन-बाध्यकारी प्रोटीन है जो सामान्य रूप से और लगभग सभी स्तनधारियों में कशेरुकी के कंकाल मांसपेशी ऊतक में पाया जाता है। मायोग्लोबिन दूर से हीमोग्लोबिन, लाल रक्त कोशिकाओं में ऑक्सीजन बाध्यकारी प्रोटीन से संबंधित है। मनुष्यों में, मायोग्लोबिन केवल मांसपेशियों की चोट के बाद खून में पाया जाता है।

मांसपेशियों की कोशिकाओं में मायोग्लोबिन की उच्च सांद्रता जीवों को लंबे समय तक अपनी सांस धारण करने की अनुमति देती है। व्हेल और जवानों जैसे डाइविंग स्तनधारियों में विशेष रूप से मायोग्लोबिन की उच्च बहुतायत के साथ मांसपेशियां होती हैं। Myoglobin प्रकार मैं मांसपेशी, प्रकार द्वितीय ए, और प्रकार द्वितीय बी में पाया जाता है, लेकिन ज्यादातर ग्रंथों myoglobin चिकनी मांसपेशियों में नहीं पाया जा करने के लिए विचार करें । [प्रशस्ति पत्र की जरूरत]

मायोग्लोबिन पहला प्रोटीन था जिसने एक्स-रे क्रिस्टलोग्राफी से अपनी त्रि-आयामी संरचना का खुलासा किया था । इस उपलब्धि की जानकारी 1958 में जॉन केंड्रेड एंड एसोसिएट्स ने दी थी। इस खोज के लिए केंड्रेड ने मैक्स पेरुट्ज के साथ केमिस्ट्री में १९६२ नोबेल पुरस्कार साझा किया । जीव विज्ञान में सबसे अधिक अध्ययन प्रोटीन में से एक होने के बावजूद, इसका शारीरिक कार्य अभी तक निर्णायक रूप से स्थापित नहीं है: मायोग्लोबिन की कमी के लिए आनुवंशिक रूप से इंजीनियर चूहों व्यवहार्य और उपजाऊ हो सकते हैं, लेकिन नुकसान को दूर करने के लिए कई सेलुलर और शारीरिक रूपांतरों को दिखाते हैं। मायोग्लोबिन-समाप्त चूहों में इन परिवर्तनों को देखने के माध्यम से, यह परिकल्पना की जाती है कि मायोग्लोबिन फ़ंक्शन मांसपेशियों के लिए ऑक्सीजन परिवहन में वृद्धि और ऑक्सीजन भंडारण से संबंधित है; साथ ही, यह प्रतिक्रियाशील ऑक्सीजन प्रजातियों के एक मेहतर के रूप में कार्य करता है।

मनुष्यों में, मायोग्लोबिन एमबी जीन द्वारा एन्कोड किया जाता है।

मायोग्लोबिन ऑक्सीयोग्लोबिन (एमबीओ 2), कार्बोक्सीमायोग्लोबिन (एमबीसीओ), और मेटमायोग्लोबिन (मेट-एमबी) फॉर्म ले सकते हैं, जो हीमोग्लोबिन के अनुरूप हैं, जो ऑक्सीहेमोग्लोबिन (एचबीओ2), कार्बोक्सीहेमोग्लोबिन (एचबीसीओ) और मेथेमोग्लोबिन (मिले-एचबी) के रूप ले रहे हैं।

Similar questions