Hindi, asked by love7586, 1 year ago

meri Mathrbhomi in Meri Mathrubhumi nibandh in Hindi

Answers

Answered by mchatterjee
4

मेरी मातृभूमि यानी मेरी मां की भूमि। इस भूमि की तुलना किसी से भी नहीं हो सकती है। मातृभूमि में एक शांति, एक प्रेरणा जागती है मन में कुछ करके मिटने की शक्ति मिलती है।


इस मातृभूमि को बचाने के लिए सदियों पहले युद्ध हुआ और जंग हम भारतीय जीत गए हां, मगर हमने भी बहुत कुछ गंवा दिया है मातृभूमि को बचाने में।


कई मां ने अपने पुत्र को खोया हुआ, किसी ने अपने पति को , बहन को तो कुछ अपनों से दूर हो गए सब इस मातृभूमि के लिए।


Answered by binumf18
0

Answer:

मातृभूमि वह भूमि है जहाँ मनुष्य जन्म लेता है। उसकी मिटटी में खेलकर बड़ा होता है। उस मिट्टी से अपनी जान से भी ज़्यादा प्रेम करता है और उसे माँ का दर्ज़ा देता है। उसे मातृभूमि कहते है। कहते है की ‘जननी जन्मभूमिश्चा स्वर्गादपि गरीयसी ‘ | इसका तात्पर्य है माँ और जन्मभूमि स्वर्ग से कई ज़्यादा माईने रखती है। एक सच्चा देशभक्त अपनी मिटटी से इतना प्रेम करता है की वह अपने प्राणो की बलि देने में हिचकिचाता नहीं है। हर एक इंसान के लिए उनकी मातृभूमि की एहमियत होती है जिसे शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता है।

भारत अपनी विविधताओं के लिए विश्व भर में मशहूर है। भारत की सिंधु सभ्यता और हरप्पा -मोहनजोदड़ो की संस्कृति बहुत ही रहश्यमयी है और उतनी ही रोचक है। भारत में हर धर्म, जाति और प्रजाति के लोग निवास करता है।

Similar questions