Hindi, asked by sabzar7889, 11 months ago

Mujhe TV ke labh aur ger labh ke bare me batayenge please

Answers

Answered by mitesh6
4
1. मनोरंजन का सबसे बेहतर ज़रिया Best thing for Entertainment

आज के इस आधुनिक युग में टेलीविज़न एक सबसे बढ़िया और सस्ता मनोरंजन है। आजकल टेलीविज़न में सभी  उम्र के लोगों के लिए अच्छे प्रोग्राम और मनोरंजन के सीरियल आप देख सकते हैं। मेरी बात से तो आप सहमत ही होंगे क्योंकि आज के दिन में शायद ही ऐसा कोई घर होगा जिसमें टेलीविज़न ना हो। चाहे बच्चे हो या बूढ़े सब के लिए अलग-अलग प्रकार के चैनल आप टीवी पर देख सकते हैं।

मेरी बेटी जो बस 3 साल की है उसे कार्टून चैनल देखना बहुत अच्छा लगता है और पापा को क्रिकेट या कॉमेडी शो देखना अच्छा लगता है। तो इस बात में कोई शक ही नहीं है कि टीवी सभी उम्र के लोगों के लिए मनोरंजन का सबसे आसान माध्यम बन चुका है।

2. खली समय आसानी से बीतता है Pass The Free Time Easily

जो लोग छुट्टी पर हैं या जो अब रिटायरमेंट पर घर पर हैं उनके लिए खाली समय को बिताना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे मैं उन लोगों के लिए टेलीविज़न खाली समय को बिताने का एक अच्छा उपकरण है। जो महिलाएं घर पर काम करती हैं खाना बनाने के बाद या अपने  फ्री समय में अपना पसंदीदा धारावाहिक देख कर अपना समय बिताते हैं। टेलीविज़न उनके दिन भर के काम से हुए मानसिक तनावको दूर करने में उनकी मदद करता है।

3. विश्व भर की जानकारी प्राप्त होती है We get News from around The World

टेलीविज़न के माध्यम से हम विश्व भर की सभी जानकारियाँ प्राप्त कर पाते हैं तथा इससे हमको कई प्रकार का ज्ञान भी मिलता है। इस व्यस्त दुनिया में हम जब अपने पड़ोसियों के बारे में पूरी जानकारियाँ नहीं रख पा रहे हैं वही घर बैठे टेलीविज़न पर समाचार के माध्यम से हम अपने मुहल्ले से लेकर राज्य, तथा राज्य से लेकर विश्व तक के हर ख़बर के विषय में जान पा रहे हैं। हालांकि हम जानकारियाँ समाचार पत्र, रेडियो और इंटरनेट के माध्यम से भी पढ़ सकते हैं परंतु टेलीविज़न पर देखने का इसका एक अलग ही मज़ा होता है।
टेलीविज़न के नुकसान / हानि Disadvantages of Television in Hindi

1. समय की बर्बादी Spoil The Time

जैसे कि हमने आपको बताया कि टेलिविज़न समय बिताने का एक बेहतरीन उपकरण है पर अगर टेलीविज़न देखना आदत बन जाए तो यह आपका महत्वपूर्ण समय भी बर्बाद कर सकता है। ना सिर्फ बड़े बल्कि बच्चे भी टेलीविज़न की लत का शिकार बन जाते हैं जिसके कारण वह अपने पढ़ाई के समय पर भी टीवी देखने लगते हैं जिससे उनके शिक्षा पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए टेलीविज़न देखने का एक निर्धारित समय तय किया जाना चाहिए जिसके कारण यह आपकी आदत ना बन सके।

2. आंखों के लिए बुरा Not Good For Eyes

भले ही आपके घर पर पुराने जमाने का टेलीविज़न हो या आधुनिक युग का टेलीविज़न, ज्यादा देखने पर आँखो पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। एक ही वस्तु पर ज़्यादा ध्यान से देखने पर आँखो पर दबाव पड़ता है। कई शोधकर्ताओं ने पाया है कि लंबे समय तक टेलीविज़न देखने से आंखे खराब भी हो सकती हैं इसलिए टेलीविज़न देखने का भी एक निर्धारित समय होना चाहिए। सभी लोगों को टेलीविज़न को एकदम पास बैठ कर नहीं देखना चाहिए। किसी भी टेलीविज़न को देखने की सही दूरी  कम से कम टेक्नोलॉजी बढ़ते होती है।

3. बच्चों के लिए सभी प्रोग्राम सही नहीं Some Shows Are Not Good For Childrens

टेलीविज़न जितना बच्चों के लिए अच्छा, उतना ही ज्यादा खतरनाक भी है। कुछ ऐसे टेलीविज़न शो होते हैं जो बच्चों के मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव डालते हैं।  कुछ ऐसे +18 TV चैनल या शो, कुछ क्राइम से जुड़े शो या कुछ ऐसे विज्ञापन जो बच्चों के लिए बिलकुल सही नहीं है खुले आम टीवी पर चल रहे हैं। हमें यह समझना होगा कि  टेलीविज़न पर क्या बच्चों के लिए सही है और क्या बुरा क्योंकि इससे बच्चों का व्यवहार बदल सकता है और उनके मन पर बहुत ही बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है। इसीलिए आजकल बहुत सारे टेलीविज़न या सेट टॉप बॉक्स पर चैनल लॉक की सुविधा दी गई है जिसमें अगर आप चाहें तो कुछ ऐसे चैनल्स को लॉक कर सकते हैं जो बच्चों के देखने के लिए सही नहीं हैं।

Similar questions