Hindi, asked by Pras4hapallmeg, 1 year ago


Myna bird essay in hindi

Answers

Answered by qwerty1232
44
आम हिल Myna ( सारिका), कभी - कभी "मैना" वर्तनी और पूर्व बस"हिल Myna रूप में जाना जाता", सबसे अधिक मैना पक्षी में देखा पक्षीपालन, जहां यह अक्सर बस बाद के दो नामों से करने के लिए भेजा. यह का एक सदस्य है मैना परिवार (Sturnidae), के पहाड़ी क्षेत्रों में निवास दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया श्रीलंका हिल Myna, एक पूर्व उपप्रजातिजी religiosaआम तौर पर एक अलग प्रजातियोंजी के रूप में स्वीकार कर लिया है आजकल ptilogenys. Enggano हिल Myna (जी enganensis) और Nias हिल Myna (जीrobusta) भी व्यापक रूप से कर रहे हैं विशेष रूप से अलग रूप में स्वीकार किए जाते हैं और कई लेखकों के इलाज के पक्ष 'दक्षिणी हिल Myna(जी आरइंडिका) से नीलगिरी और दूसरी जगहों में भी एक अलग प्रजातियों के रूप में भारत का पश्चिमी घाट।
Answered by Priatouri
0

मैना पक्षी |

Explanation:

मैना पक्षी ग्रह पर सबसे अच्छी नकल करने वाले पक्षियों में से एक है। यह अपने बोलने की क्षमता में तोते के प्रतिद्वंदी है। मुख्य रूप से यह एशिया के मूल निवासी हैं लेकिन पालतू पशुओं के रूप में यह दुनिया भर में पाए जाती हैं। मैना पक्षी छोटे और भड़कीले होते हैं। मैंने पक्षियों का वजन आमतौर पर 3 से 5 पाउंड के बीच पाया जाता है। यह पक्षी इन पक्षियों का सर काला शरीर भूरा और पंख होते हैं जिनमें चमकीले पीले नारंगी बिल, पैर और आंखों के आसपास की त्वचा होती है। नाना पक्षियों के पंखों के नीचे सफेद रंग के धब्बे होते हैं जो केवल उनके उड़ते समय की दिखाई पड़ते हैं।  

मैना पक्षी जीवन जीने के लिए संभोग करते हैं और ऐसे में एक नर पक्षी या मादा पक्षी जो अपना जोड़ा खो देता है बहुत जल्द अपना एक नया जोड़ा बना लेता है। सामान्यता नर और मादा दोनों अपने हौसलों को बचा कर रखते हैं लेकिन अंडा देने के बाद के समय में मादा प्राथमिक रूप से घोंसला बचाए रखती है। नर और मादा दोनों बच्चों कब तक पालन पोषण करते हैं जब तक पढ़ने योग्य नहीं हो जाते।

ऐसे और निबंध पढ़ने के लिए दिए गए लिंक को खोलें

समय अनमोल है या समय का सदुपयोग समय - पर निबंध लिखें

brainly.in/question/9117738

समय बहुमूल्य है  

https://brainly.in/question/4838207

Similar questions