Hindi, asked by tiwariakhilesh292, 7 months ago

निबंध lockdown पर लिखिए ​

Answers

Answered by mugdha10
4

\huge\star\underline\mathfrak\red{Answer:-}

लॉकडाउन एक ऐसी आपातकालीन स्थिति को कहते हैं जब आप घर से बाहर नहीं जा सकते। यह भी जरुरी नहीं की आप घर पर ही हों अर्थात जहाँ भी हों, इसके लागू होने के बाद आप कहीं बहार नहीं जा सकते। और यही लॉकडाउन में जब वृहद स्तर पर होता है तो यह कर्फ्यू का रूप ले लेता है।

भरता के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने मार्च के महीने में 24 तारीख को 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की। मोदी जी द्वारा उठाया गया यह एक ऐतिहासिक कदम था और उन्होंने ऐसा कोरोना नामक महामारी से देश को बचाने के लिये किया।

लॉकडाउन का प्रभाव

लॉकडाउन के प्रभाव बहुत गहरे होते हैं, क्यों की यह किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को डगमगा देता है। जब हम काम पर जाते हैं, तभी देश आगे बढ़ता है और जब देश के सारे फैक्ट्री बंद हो जायेंगे, सब घर पर बैठ जायेंगे तो देश का विकास भी रुक जाता है और इससे अर्थव्यवस्था को भारी क्षति पहुँचती है।

लॉकडाउन से देश के जी.डी.पी., विकास दर, सब में कमी आ जाती है और यह किसी के लिये ठीक नहीं। हम दूसरे देशों की अपेक्षा कई वर्ष पीछे जा सकते हैं। परंतु जीवन से बढ़ कर शयद कुछ भी नहीं और ये हमारे नेता भी समझते हैं और हमारे हित में ही इस कदम को उठाया।

छोटे मजदूर, महिलाएं, दिहाड़ी पर काम करने वाले लोग, इस लॉकडाउन से सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। उनकी स्थिति कुछ ऐसी है की वे घर में रहे तो बिना खाए मर जाते और बहार रहें तो इस महामारी से।

निष्कर्ष

देश एक बड़ी ही दयनीय स्थिति से गुजर रहा है और आने वाले कई महीनों तक इसके प्रभाव देखने को मिल सकता है। इसलिए सतर्क रहें और कोरोना से लड़ने में अपनी अहम भूमिका निभाते रहें और लॉकडाउन से देश को उबरने में अपना पूरा सहयोग दें।

☆☆Mark me brainliest☆☆

Answered by raghviag
1

Answer:

Explanation:

lockdown mai hum aissi jagah mai phasse hain jisme humariduniya phas gayi hai . Duniya mai log thik bhi ho rahain hain aur mar bhi rahain hain . Maine apne lockdown mai apna time ko achhe sai istamal kiya. maine bahut kuch naya sikha . maine apne doston saibhi baat ki aur apne parviar walon sai bhi time bitaya .yeh lockdown mai hum log kayii bahar nahi gaye lekin hum ghar pai safe bethe hain yeh thik hai dusron logo ko toh insab ki bhi dikhat ho rahi thi . main lockdown mai khub aza kiya aur mai abh chata hoon ki humari zibdagi wapis sai  patriyon pi aa jaye aur sab thik hojaye

Similar questions