Social Sciences, asked by Gurpinderkaur3749, 11 months ago

नीचे दिए गए ब्यौरों में लोकतंत्र की चुनौतियों की पहचान करें। ये स्थितियाँ किस तरह नागरिकों के गरिमापूर्ण, सुरक्षित और शांतिपूर्ण जीवन के लिए चुनौती पेश करती हैं। लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए नीतिगत-संस्थागत उपाय भी सुझाएँ :• उच्च न्यायालय के निर्देश के बाद ओड़िसा में दलितों और गैर-दलितों के प्रवेश के लिए अलग-अलग दरवाज़ा रखने वाले एक मंदिर को एक ही दरवाजे से सबको प्रवेश की अनुमति देनी पड़ी।•भारत के विभिन्न राज्यों में बड़ी संख्या में किसान आत्महत्या कर रहे हैं। •जम्मू-कश्मीर के गंडवारा में मुठभेड़ बताकर जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा तीन नागरिकों की हत्या करने के आरोप को देखते हुए इस घटना के जांच के आदेश दिए गए।]

Answers

Answered by nikitasingh79
3

उत्तर :

(क) उड़ीसा के सभी निम्न वर्गों तथा गैर निम्न वर्गों के लिए मंदिर के दरवाजे खोले जाने के आदेश से माननीय उच्च न्यायालय ने निम्न वर्गों में लोगों के जीवन के गौरव की रक्षा की है अर्थात उन्हें भी मंदिर में जा कर पूजा करने का अधिकार है। इससे न्यायालय ने उनके गरिमा के अधिकार की रक्षा की है। इसके लिए केंद्र सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि देश के राज्य सरकारें अस्पृश्यता अथवा निम्न वर्गों के उत्पीड़न की अनुमति न दें । अगर कोई ऐसा करने का प्रयास करें तो उसे अपराध कानून 1955 के तहत कड़ी सजा का प्रावधान है।

(ख) भारत के विभिन्न राज्यों में किसान बड़ी संख्या में आत्महत्या कर रहे हैं। इससे देश में निर्धनता तथा आर्थिक असमानता के बारे में पता चलता है। चाहे हमारे लोकतंत्र को कार्य करते हुए 69 वर्ष के लगभग हो चुके हैं परंतु फिर भी हम आर्थिक असमानता तथा निर्धनता को रोकने में नाकाम रहे हैं। इसके लिए एक नीति का निर्माण करना चाहिए जिसके अनुसार किसानों की समस्याओं का समाधान करना चाहिए ,उनकी फसल का बीमा करना चाहिए तथा उन्हें कम ब्याज पर कर्जा देना चाहिए। इसके साथ ही देश में से आर्थिक असमानता भी दूर करनी चाहिए।

(ग) जम्मू कश्मीर में गंडवारा में तीन नागरिकों को फर्जी मुठभेड़ में मारने की घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं। इस घटना से पता चलता है कि कानून के रखवालों ने हीं मुठभेड़ के दौरान नागरिक अधिकारों की भी परवाह नहीं की है। इन सुरक्षाबलों को कानून के अनुसार ही कार्य करना चाहिए। इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए उच्च स्तरीय न्यायिक जांच के आदेश देना चाहिए ताकि दोषी अफसरों को सजा दी जा सके। पुलिस अफसरों को भी जनता से अच्छा व्यवहार करना चाहिए ताकि जनता जम्मू कश्मीर के आतंकवाद को खत्म करने में उनकी सहायता कर सकें।

आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।।।

Similar questions