Business Studies, asked by PragyaTbia, 10 months ago

निम्न पर संक्षेप में लिखिए-
विपणन उत्पाद
विपणन विश्व
विशिष्टता दिए हुए उत्पाद
उत्पाद की लागत मूल्य निर्धारण के तत्व के रूप में
शुन्य स्तरीय माध्यम
वितरण माध्यमों के चयन में कंपनी की विशेषताओं की भूमिका
भंडारण
प्रवर्तन मिश्र
प्रचार
लेबलिंग

Answers

Answered by TbiaSupreme
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"• विपणन उत्पाद: इसके द्वारा उत्पादों को ग्राहक की ज़रूरत और उपयोगिता के अद्धार पर बनाया जाता है।

• विपणन मिश्र: इकाई कोई किसी निर्दिष्ट बाज़ार में स्वयं के विपणन उद्देश्य प्राप्ति हेती उपयोग मे लाया जाता है।

• विशिष्टता दिए हुए उत्पाद: ऐसे उत्पाद जिसमें कुछ विशिष्टता होता है जिससे ग्राहक आकर्षित होते हैं।

• उत्पाद की लागत मूल्य निर्धारण के तत्व: किसी भी उत्पाद की लागत मूल्य का निर्धारन में आदेश प्रक्रिया, परिवहन, भंडारण और क्रय मूल्य शामिल होते हैं।

• शुन्य स्तरीय माध्यम: प्रत्यक्ष माध्यम को शुन्य स्तरीय माध्यम कहते हैं जिसमें निर्माता अप्रत्यक्ष माध्यम है और ग्राहक प्रत्यक्ष माध्यम।

• वितरण माध्यम चयन में कंपनी विशिष्टताओं की भूमिका: कंपनी की विशिष्टता के आधार पर ही वितरण माध्यम का चयन होते है। आम तौर पर वितरण प्रणाली निम्नलिखिन हो सकती है: उत्पादक – थोक विक्रेता – फुटकर विक्रेता – उपभोक्ता।

• भंडारण: किसी भी उत्पाद को हानी और क्षय से बचाने के लिए उत्पाद भंडारण उपयोग मे लाया जाता है।

• प्रवर्तन मिश्र: सभी प्रवर्तन विधियों का समिश्रण जिसमें प्रवर्तन बजट शामिल है।

• प्रचार: उत्पाद को प्रचलित करने के लिए प्रचार होता है।

• लेबलिंग: उत्पाद की पहचान के लिए लेबलिंग उपयोगी है।"

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