Hindi, asked by princepal3913, 6 months ago

निम्नलिखित प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर दीजिए
(क) तिब्बती समाज की सबसे बड़ी विशेषता क्या है ? (पाठ- ल्हासा की ओर )
(ख) सालिम अली के जीवन में किस घटना ने उन की दिशा और दशा बदल दी
और उन्हें पक्षीप्रेमी बना दिया?
(ग) कॉजी हाउस के अधिकारियों ने दोनों बैलों को जिसके हाथों नीलाम कर दिया
था, उसका व्यक्तित्व कैसा था?
(घ) लेखक लंइकोर के मार्ग में अपने साथियों से क्यों बिछड़ गया था ?
(ड) पक्षियों को आदमी की नज़रों से देखने को सालिम अली ने भूल क्यों माना है ?
शिाानों के उत्तर दीजिए​

Answers

Answered by anjaliy3168
3

Answer:

2. Bachpn me salim ali apni air gun se eak nile kanth bbaali gorrya per nisana lag gya aur beh ghayal ho kar gir padi use dekher saalim ali ka mann dravit ho gya aur bah uske baare mme jaankari aur uski suraksha me lag gaye ish ghatna ne salim ali ki disha ............. pakshi premi bna diya.

5. Kyuki pakshiyo ko unki nazaro se dekhne me jada acha lagta hai aur paakshio ke madhur sangeet ko sunkar khud ke andar bhi sangeet ka sota phoot ta hai.

Sorry, I don't know answers of four questions that's why I write two only.

Thanks,

Hope it helps you.

If you are satisfied with my answer then please mark me as brainlist.

Answered by shivangimannsharma8
2

Answer:

क तिब्बती समाज में जाति-पाँति, छुआ-छूत नहीं था, औरतों के लिए परदा प्रथा का प्रचलन भी नहीं था, अपरिचित व्यक्ति को वे अपने घर में आने दे सकते थे परन्तु चोरी के भय से किसी भिखमंगे को घर में घुसने नहीं देते थे। वहाँ आतिथ्य सत्कार अच्छी तरह से किया जाता था।

ख एक बार बचपन में सलीम अली की एयर गन से एक गौरैया घायल होकर गिर पड़ी इस घटना में सलीम अली के जीवन की दिशा को बदल दिया वे गौरैया की देखभाल सुरक्षा और खोजबीन में जुट गए इसके बाद उनकी रूचि पूरे पक्षी संसार की ओर मुड़ गई और विपक्षी प्रेमी बन गए

ग कॉजी हाउस के अधिकारियों ने दोनों बैलों को व्यापारी के हाथों नीलाम कर दिया

घ उस समय के तिब्बत में हथियार का कानून न रहने के कारण वहाँ के लोग बंदूक या पिस्तौल लाठियों की तरह कंधे पर लेकर चलते थे। ... उत्तर लेखक लड़कोर के मार्ग में अपने साथियों से इसलिए पिछड़ गया, क्योंकि वहाँ का रास्ता ऊँची चढ़ाई का था और जो घोड़ा मिला था, वह भी सुस्त था एवं धीरे-धीरे चल रहा था।

ड सालिम अली के अनुसार प्रकृति स्वयं में महत्त्व पूर्ण है | उसे उसी की दृष्टि से देखना चाहिए अर्थात् हमें प्रकृति की खुशहाली और  सुरक्षा की चिंता करनी चाहिए | हमें अपने सुख-विलास के लिए उसका उपयोग करने की नहीं सोचानी चाहिए

Explanation:

Similar questions