Hindi, asked by jatanshul993, 8 months ago

निन्म विषयो पर लगभग 200 शब्दो में न निबन्ध लिखिए - 1 मोबइल फोन 2 मेरा जीवन लक्ष्य ​

Answers

Answered by ashimaarorapurvika
1

Answer:

1) मोबाइल फ़ोन ने पूरी दुनिया में चमत्कारिक बदलाव ला दिया है. वर्षों पहले लोग सोच भी नहीं सकते थे कि एक ऐसा आविष्कार होगा जिससे हम दुनिया के किसी भी कोने में किसी से भी बात कर सकेंगे. मोबाइल फोन के कारण हर क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आए है.

पहले लोग एक दूसरे से बात करने के लिए या तो खुद मिलने जाते थे या फिर पत्र लिखते थे जिसमें बहुत टाइम लगता था लेकिन मोबाइल फोन आने के बाद मिनटों में दुनिया के किसी भी कोने में बैठे आदमी से बातचीत कर सकते है.

मोबाइल फोन के लाभ –

(1) मोबाइल फोन से हम दुनिया के किसी भी व्यक्ति से बिना उसके पास जाएं बात कर सकते है.

(2) मोबाइल फोन को व्यापार में केलकुलेटर के रूप में उपयोग में लिया जा सकता है.

(3) इसका उपयोग करके हम एक दूसरे को संदेश भेज सकते है.

(4) मोबाइल फोन से हम फोटो और वीडियो भी बना सकते है.

(5) इसे हम इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं जिसे हम इंटरनेट पर उपलब्ध सभी जानकारियों को देख और पढ़ सकते है.

(6) Mobile Phone कंप्यूटर में होने वाले लगभग सभी कार्य कर देता है.

7)मोबाइल फोन से हम घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं और कोई भी सामान अपने घर में मंगवा सकते हैं बिना किसी दुकान पर जाएं.

मोबाइल फोन से हानि – Mobile Phone se Hani

(1) मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल से आंखे कमजोर होने लगती है जिससे भविष्य में कम दिखाई देने की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

(2) Mobile Phone के अत्यधिक इस्तेमाल के कारण काम में मन नहीं लगता और बार-बार ध्यान भटकता है.

(3) स्मार्ट फोन के इस्तेमाल से विद्यार्थियों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि विद्यार्थी पूरे दिन इसी में मनोरंजन के लिए संगीत और गेम खेलता रहता है जिससे बार बार उसका ध्यान स्मार्ट फोन की तरफ ही जाता है.

(4) इसके ज्यादा इस्तेमाल से यादाश्त भी कमजोर होती है क्योंकि हम सब कुछ मोबाइल में ही सेव कर लेते हैं और याद रखने की कोशिश नहीं करते है इससे हमारी यादाश्त कमजोर होने लग जाती है.

(5) आजकल ज्यादातर लोग Smartphone की लत लगने के कारण बार-बार अपना मोबाइल चेक करते रहते है यह एक तरह की बीमारी है जो कि दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है.

(6) मोबाइल फोन के कारण दुर्घटनाएं भी अधिक घटित होने लगी है क्योंकि लोग वाहन चलाते समय मोबाइल पर बातें करते रहते है जिससे उनका ध्यान सड़क से हट जाता है और दुर्घटना घट जाती है.

(7) आजकल ज्यादातर युवा मोबाइल से पूरे दिन गाने सुनते रहते है जिसके कारण उनके सुनने की शक्ति कमजोर हो जाती है.

(8) मोबाइल से ज्यादा बातें करने पर इसमें से रेडिएशन निकलता रहता है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.

2)जाहिर है कि इस दुनिया में हर व्यक्ति की सोच और उसका लक्ष्य अलग होता है। कोई एक आदर्श शिक्षक बनकर शिक्षित समाज का निर्माण कर देश का कल्याण करना चाहता है, तो कोई इंजीनियर बनकर बड़ी-बड़ी इमारतें खड़ी करना चाहता है, तो कोई समाजसेवी बनकर समाज में फैली कुरोतियों को दूर करना चाहता है और जरूरतमंदों और असहायों की मद्द करना चाहता है।

सभी अपने सामर्थ्य और क्षमता के मुताबिक ही अपने-अपने लक्ष्यों का निर्धारण करते हैं, वैसे ही मैं जब भी किसी रोगी को दर्द से कराहता देखता हूं, या फिर जब किसी अस्वस्थ व्यक्ति की पीड़ा समझने की कोशिश करता हूं, तो अक्सर मेरे दिल और दिमाग में यही ख्याल आता है कि काश मै डॉक्टर होता तो इसकी मद्द कर पाता।

इसलिए मैने यह संकल्प लिया है कि मै डॉक्टर बनने के लिए पूरा प्रयास करूंगा और अपनी क्षमता शक्ति से अधिक मेहनत करूंगा ताकि मै एक सफल डॉक्टर बन सकूं।

आपको बता दूं कि मेरा अन्य लोगों की तरह डॉक्टर बनकर सिर्फ नोट छापने का कोई उद्देश्य नहीं है, बल्कि मैं डॉक्टर बनकर गंभीर रोगों से लड़ रहे गरीब और असहाय लोगों के काम आना चाहता हूं और एक स्वस्थ भारत के निर्माण में अपना सहयोग देना चाहता हूं।

वहीं कई लोग पैसे के अभाव में और कुछ मजबूरियों के चलते डॉक्टर की डिग्री हासिल नहीं कर सकते, लेकिन मैं अक्सर यही सोचता हूं कि अगर मै डॉक्टर बनने का निश्चय किया है तो किसी भी हालत में अपने लक्ष्य को पाकर ही रहूंगा और रोगों से लड़ रहे लोगों के जीवन को सुरक्षित बनाऊंगा, इसके साथ ही पीडि़त लोगों को उनके रोगों को दूर भगाने के लिए सही सलाह दूंगा। साथ ही उन्हें यह भी बताऊंगा कि वे कैसे स्वस्थ जीवन जीएं।

उपसंहार –

जाहिर है कि ज्यादातर लोग अपने जीवन में बड़े-बड़े सपने देखते हैं और लक्ष्यों का निर्धारण करते हैं, लेकिन कुछ चुनिंदा लोग ही ऐसे होते हैं, जो अपने लक्ष्यों को पाने के लिए निरंतर कोशिश करते हैं, ऐसे लोग ही अपने लक्ष्यों का आसानी से हासिल कर लेते हैं।

इसलिए हमें अपने जीवन के लक्ष्यों का निर्धारण करना चाहिए साथ ही इसे पाने के लिए निरंतर कोशिश भी करते रहना चाहिए। तभी हमारा जीवन सार्थक हो सकेगा।

Explanation:

hope it helped.

pls mark as the brainliest ans...

Similar questions