• नक्शे में मिज़ोरम और उसके आस-पास के राज्यों के नाम पढ़ो।
• तुमने जमीन को टीन से नापने का तरीका पढ़ा। ज़मीन को नापने के और तरीके क्या-क्या हैं?
• स्कूल से आते हुए बच्चों ने रास्ते में बाँस के बने कप से पानी पीया। तुम्हें क्या लगता है, जंगल में कप किसने बनाकर रखा होगा? क्यों?
• जगलों की सुरक्षा के लिए क्या-क्या किया जा सकता है?
Answers
◉ नक्शे में मिज़ोरम और उसके आस-पास के राज्यों के नाम पढ़ो।
▬ नक्शे में मिजोरम और उसके आसपास के राज्यों के नाम हैं, त्रिपुरा मणिपुर और असम।
◉ तुमने जमीन को टीन से नापने का तरीका पढ़ा। ज़मीन को नापने के और तरीके क्या-क्या हैं?
▬ जमीन को मापने के मिलने भिन्न तरीके इस प्रकार हैं...
जमीन को बांस की सहायता से नापा जाता है।
जमीन को कदमों की सहायता से नापा जाता है।
जमीन को हाथ से भी नापते हैं।
जमीन की नापने के लिए मीटर तथा फीट प्रणाली को भी आजमाया जाता है।
आज मापने के लिए नाप लेने के लिए डेसीमल, हेक्टेअर, एकड़, गज तथा बीघा जैसे शब्दों का उपयोग धड़ल्ले से होने लगा है।
◉ स्कूल से आते हुए बच्चों ने रास्ते में बाँस के बने कप से पानी पीया। तुम्हें क्या लगता है, जंगल में कप किसने बनाकर रखा होगा? क्यों?
▬ यह कप जंगल में आदिवासियों ने बनाई होंगे जो उन्होंने जंगल से गुजरने वाले प्यासे लोगों के लिए बनाए होंगे ताकि जो जंगल से गुजरें तो इन कपों का इस्तेमाल कर सकें और अपनी प्यास बुझा सके।
◉ जगलों की सुरक्षा के लिए क्या-क्या किया जा सकता है?
▬ जंगलों की सुरक्षा के लिए आवश्यक है कि सख्त कानून बनाए जाएं। जंगलों में असामाजिक तत्व व लालची प्रवृत्ति के व्यक्तियों के प्रवेश को एकदम बंद किया जाए। ऐसे व्यक्ति जो अत्याधिक प्राकृतिक संसाधनों का दोहन करते हैं, उनके काम पर लगाम कसी जाए। लोगों को जागरूक किया जाए ताकि व जंगलों के महत्व को समझें और स्वयं के जीवन को जंगल से जोड़कर जंगलों का सम्मान करें।
▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬
“किसके जंगल”
(पर्यावरण अध्ययन – आस-पास) — कक्षा - 5, पाठ - 20)
इस पाठ से संबंधित अन्य प्रश्नों के लिये नीचे दिये गये लिंकों पर जायें....
• ओडिशा के एक स्कूल की दसवीं क्लास की लड़की सिकिया ने वहाँ के मुख्यमंत्री को पत्र लिखा। उसका एक हिस्सा पढ़ो।
""हम आदिवासियों के लिए जंगल ही सब कुछ है। हम एक दिन भी जंगल से दूर नहीं रह सकते। तरक्की के नाम पर जंगल में सरकार द्वारा बहुत से प्रोजेक्ट्स चलाए जा रहे हैं- कहीं बाँध बन रहे हैं तो कहीं फैक्टरी। जंगल जिस पर हमारा अधिकार है, हमसे छीना जा रहा है। इन प्रोजेक्ट्स के चलते यह सोचने की जरूरत है कि हम आदिवासी कहाँ जाएँगे और रोजी-रोटी का क्या होगा? इन जंगलों में रहने वाले लाखों जानवर कहाँ जाएँगे? अगर जंगल न रहे, खानों में से एल्यूमीनियम जैसे खनिज निकालकर जमीन को खोखला कर दें, तो बचेगा क्या? सिर्फ दूषित हवा और पानी, और मीलों दूर तक फैली बंजर जमीन...""
• क्या तुम्हारे आस-पास कोई ऐसा काम चल रहा है? क्या कोई फैक्टरी है? उसमें किस तरह का काम होता है?
• फ़ैक्टरी की वजह से क्या ज़मीन और पेड़ों पर कोई असर पड़ रहा है? क्या वहाँ के लोगों ने भी इस बात को उठाया है।
https://brainly.in/question/16031909
• नक्शा देखो और पहचानो कि नक्शे में क्या दिखाया गया है?
• तुमने सिकिया की चिट्ठी पढ़ी। नक्शे में देखो उड़ीसा कहाँ है?
• क्या उड़ीसा के किसी किनारे पर समुद्र है? समुद्र कैसे पहचाना?
• नक्शे में और कौन-कौन से ऐसे राज्य हैं, जिनके किसी किनारे पर समुद्र है?
• नक्शे में सूर्यमणि का राज्य झारखंड कहाँ है?
• नक्शे में जंगल कहाँ-कहाँ हैं? कैसे पहचानोगे?
• यह कैसे पहचाना, कहाँ ज्यादा घने जंगल हैं और कहाँ कम घने जंगल हैं?
• नक्शे में कौन-सा राज्य है जहाँ सबसे ज़्यादा घने जंगल हैं?
• अगर कोई मध्य प्रदेश में है तो देश के सबसे ज़्यादा घने जंगल उसकी किस दिशा में होंगे? उन राज्यों के नाम लिखो।
https://brainly.in/question/16031907
Answer:
1
Explanation: