Geography, asked by govindarai2623, 8 months ago

नरेंद्र मोदी जी ने कहा तक पढ़ाई की है?​

Answers

Answered by rchahat028
1

नरेंद्र मोदी जी ने बीए तक पढ़ाई की है

Answered by GameXpro
2

Explanation:

वाराणसी: क्या आप जानते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कितनी संपत्ति के मालिक हैं? उन्होंने कहां से पढ़ाई की है? बैंक की एफडी स्कीम में उन्होंने कितनी रकम रखी है? इन सभी सवालों का जवाब चुनाव आयोग को दिए उनके शपथपत्र से मिला है. उन्होंने शुक्रवार को वाराणसी सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ने के लिए नामांकन किया.

2.5 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक

प्रधानमंत्री ने जो हलफनामा दिया है, उसके मुताबिक वे 2.5 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं. इसमें गुजरात के गांधीनगर में उनका एक रेजिडेंशियल प्लॉट भी शामिल है. बैंक की एफडी स्कीम में उनके 1.27 करोड़ रुपये जमा हैं. उनके पास 38,750 रुपये नकद हैं.

Master (1)

1983 में गुजरात यूनिवर्सिटी से एमए किया है

चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी की पत्नी का नाम जशोदाबेन है. मोदी ने एमए किया है. उन्होंने 1983 में गुजरात यूनिवर्सिटी से एमए किया है. ग्रेजुएशन उन्होंने 1978 में दिल्ली विश्वविद्यालय से किया है. उन्होंने आर्ट्स में ग्रेजुएशन किया है. हाई स्कूल की परीक्षा उन्होंने गुजरात बोर्ड से 1967 में पास की थी.

यह भी पढ़ें : स्विट्जरलैंड की कमलनाथ और 3 अफसरों की यात्रा पर MP सरकार ने खर्च किए 1.6 करोड़ : RTI

1.41 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 1.1 करोड़ रुपये मूल्य की अचल संपत्ति है

मोदी के पास 1.41 करोड़ रुपये की चल संपत्ति और 1.1 करोड़ रुपये मूल्य की अचल संपत्ति है. टैक्स सेविंग्स इंफ्रा बॉन्ड में उन्होंने 20,000 रुपये का निवेश किया है. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) ने उन्होंने 7.61 लाख रुपये का निवेश किया है. उनके पास 1.9 लाख रुपये मूल्य की एलआईसी की पॉलिसी है.

Master (2)

बैंक सेविंग्स अकाउंट में मात्र 4,143 रुपये

प्रधानमंत्री के बैंक सेविंग्स अकाउंट में 4,143 रुपये हैं. उनके पास चार सोने की अंगूठी हैं. इनका कुल वजन 45 ग्राम है और वैल्यू 1.13 लाख रुपये है. गुजरात की राजधानी गांधीनगर में उनका 3531 वर्ग फीट का एक प्लॉट है. इसकी कीमत 1.1 करोड़ रुपये आंकी गई है.

'सरकार से वेतन' और 'बैंक से ब्याज' आय के स्रोत

लोकसभा चुनाव लड़ने वाले हर उम्मीदवार को शपथपत्र के जरिए अपनी संपत्ति, शैक्षणिक योग्यता, पेशे आदि की जानकारी देनी पड़ती है. प्रधानमंत्री मोदी ने 'सरकार से वेतन' और 'बैंक से ब्याज' को अपनी आय का स्रोत बताया है. शपथपत्र में उनकी पत्नी की आय के स्रोत की जानकारी नहीं दी गई है. उनके पेशे से जुड़े में भी 'ज्ञात नहीं' लिखा गया है.

Master (3)

प्रधानमंत्री मोदी दूसरी बार वाराणसी से लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं. इससे पहले उन्होंने 2014 में यहां से चुनाव लड़ा था. तब उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 1.65 करोड़ रुपये बताई थी.

हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें.

Similar questions