Social Sciences, asked by verma9951, 9 months ago

प्रश्न 12.
डेबिट कार्ड एवं क्रेडिट कार्ड पर संक्षिप्त टिप्पणी . लिखिए।

Answers

Answered by vikram1999
0

Hey friends,

Debit Card bank ka card hota hai jisse paise nikalte hai.

Credit card ki shayata se paise udhar lete hai shopping krne ko.

Answered by bhatiamona
2

Answer:

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड पर संक्षिप्त टिप्पणी प्रकार है...

डेबिट कार्ड — यह कार्ड बैंक द्वारा प्रत्येक खाता धारक को दिया जाता है। इस कार्ड की सहायता से ग्राहक अपने बैंक के एटीएम से या किसी दूसरे बैंक के एटीएम से नकद पैसा निकाल सकते हैं और यह पैसा वो चौबीसों घंटे में किसी भी समय निकाल सकते हैं। इस कार्ड की सहायता से लोग खरीदारी भी कर सकते हैं और भुगतान भी कर सकते हैं। उनके द्वारा की गई खरीदारी या भुगतान की गई रकम डेबिट उनके खाते से काट ली जाती है। किसी व्यक्ति के खाते में जितनी राशि होगी डेबिट कार्ड के माध्यम से उसी राशि का उपयोग कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड — क्रेडिट कार्ड विभिन्न वित्तीय संस्थाओं द्वारा लोगों को उधार की सुविधा प्रदान करने के लिए जारी किया जाता है। यह आवश्यक नहीं है कि ये किसी खाता धारक को ही दिया जाए। क्रेडिट कार्ड को हासिल करने के लिए कुछ आवश्यक शर्ते होती हैं। वह शर्त पूरी करने पर कोई भी क्रेडिट कार्ड को प्राप्त कर सकता है। क्रेडिट कार्ड की तय लिमिट होती है और उस सीमा तक क्रेडिट कार्ड धारक कहीं भी खरीदारी कर सकता है, भुगतान कर सकता है। उसकी पूरे महीने में की गई खरीदारी और लेन-देन का बिल महीने के अंत में क्रेडिट कार्ड धारक तक पहुंच जाता है और उसे उसका भुगतान करना पड़ता है। क्रेडिट कार्ड से यह सुविधा होती है कि व्यक्ति को नकद पैसे लेकर नहीं जाने पड़ते और वह प्लास्टिक मनी के विकल्प के रूप में क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकता है।

डेबिट कार्ड में बैंक खाते में जमा राशि का ही उपयोग कर सकते हैं जबकि क्रेडिट कार्ड तय की गई राशि उधार के रूप में उपयोग में लाई जाती है, जिसे बाद में चुकाना होता है

Similar questions