Hindi, asked by jhumaranibhakat, 1 month ago


पेटभरपेट मास कौन शेर खाता है भरपेट मासी से खा सकता है जो अपना हाथ पांव हिला सकता है निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए ​

Answers

Answered by dipaliranedr
0

Answer:

सफेद शेर is answer ok if you like my answer pls mark brainliest

Answered by krishna210398
0

Answer:

पेटभरपेट मास कौन शेर खाता है भरपेट मासी से खा सकता है जो अपना हाथ पांव हिला सकता है

Explanation:

कंपन – यह इस रोग का सबसे आम लक्षण है । यह हाथों, टांगों, होठों, जबड़ों और जीभ को प्रभावित कर सकता है । जब रोगी इनमें से किसी अंग को सक्रियता पूर्वक इस्तेमाल कर रहा होता है, तब कंपन उतना भी दिखता । इसलिए, कई रोगी अपने शरीर की, मुद्रा बदलते रहते हैं और अपने हाथ - पैर चलाते रहते हैं ।

कमजोरी का अहसास – शरीर के धीमेपन और अकड़न के कारण व्यक्ति कमजोरी महसूस करने लगता है । इसलिए, सभी चेतनाएं धीमी पड़ जाती हैं और उनके लिए सचेत प्रयास करना होता है कई रोगी अपने बाजू भी पूरी तरह नहीं चलाते और अपने रोजमर्रा के कामकाज तक में दूसरों की मदद लेते हैं । इसके कारण उनके कंधे जाम हो जाते हैं । इसके कारण उनके कंधे जाम जाते हैं और उनमें दर्द होता है ।

शरीर की साफ- सफाई और कपड़े पहनना – शेविंग, नहाना, शौच, कपड़े,  पहनना जैसी सभी गतिविधियाँ धीमी हो जाती हैं अनेकों रोगियों को यह सब करने में पूरा दिन भी लग सकता हैं और उन्हें दूसरों की मदद की जरूरत पड़ सकती है ।

खाना और भोजन निगलना – कुछ रोगियों को खाना निगलते वक्त दम घुटने का अहसास हो सकता है । अवचेतन द्वारा चालित निगलने की क्रिया कमजोर हो जाती है और आधे खुले मुंह से लार बहती रहती है । दूसरी आम समस्या है, अतिरिक्त लार बनना जो मुंहसे रिसती रहती है ।

आवाज – कुछ रोगी अपनी आवाज के कमजोर होने की शिकायत करते हैं और एक ही शब्द को कई बार दोहराते हैं । आवाज में बड़बड़ाहट पैदा हो सकती है और कई बार संभव है की वह लोगों को समझ न आए या सुने ही नहीं ।

चेहरा – रोगी आम आदमी की तरह बारबार अपनी पलकें नहीं झपकाते । उन्हें देख लगता है जैसे वे घूर रहे हों । उनके चेहरे के भाव बिल्कुल नहीं बदलते । चेहरा भी बहुत तैलीय हो जाता है और लगता है जैसे व्यक्ति ने मास्क पहन रखा हो ।

हस्तलेख – हस्तलेख बदल जाना भी एक और लक्षण है । बशर्ते रोग सीधे हाथ से शुरू हूआ हो । हस्तलेख धीमा और छोटा हो जाता है ।

बिस्तर में करवट बदलना – यह अनेक रोगियों के लिए सच में बहुत मुश्किल काम है । कई बार इसके लिए उन्हें दुसरे की मदद की जरूरत होती है ।

चलना – हर कदम छोटा हो जाता है । चलते वक्त पैर पर्याप्त ऊपर नहीं उठते और घिसटते हैं । कुछ दूर चलने के बाद चाल तेज हो जाती है । आगे झुके होने के कारण भी चाल तेज हो जाती है और रोगी कभी - कभी गिर सकता है । चलते वक्त बाजू हिलते नहीं और वे सीने की बगल में चिपके रहते हैं । आंशिक रूप से कोहनियों तक स्थिर रहते हैं । खड़ा हूआ रोगी कई बार पीछे की ओर (रेट्रो- पल्शन) या बगल की ओर (लेटरो – पल्शन) गिर सकता है । “फ्रीजिंग” इस रोग की एक और असमर्थ बनाने वाली विशिष्टता है । इसमें टांगे और पैर अचानक जैसे जमीन से चिपक से जाते हैं । लगता है जैसे व्यक्ति की बैटरी खत्म हो गई हो ।

पेटभरपेट मास कौन शेर खाता है भरपेट मासी से खा सकता है जो अपना हाथ पांव हिला सकता है

https://brainly.in/question/34605092?msp_srt_exp=4

Bharpet mass kaun sa Sher kha sakta hai

https://brainly.in/question/43024540?msp_srt_exp=4

#SPJ3

Similar questions