Hindi, asked by nwadhwa, 1 year ago

paragraph on van jivan ka adhar in hindi

Answers

Answered by DikshaBDJ
1
वन हमारे जीवन का मूल आधार है । प्राणी मात्र का जीवन चक्र प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से वनोंऔर वृक्षों पर ही निर्भर है । वृक्षों से ईधन, चारा, प्राणवायु, गोंद, शहद, छाया, नमी, औषधियाँ और जीवनोपयोगी अनेक योग्य चीजे मिलती है । वन और वृक्ष औषधि का अमिट भण्डार  है । मन को प्रसन्नता देने वाली हरियाली वनो पर ही आश्रित है । वर्षा चक्र में वनों की महत्ता को कोई कैसे नकार सकता है । आधुनिकता के दौर मेंवनों की उपेक्षा के कारण वनों की भूमिका महत्वपूर्ण हो गयी है । 
    विश्व भर के वैज्ञानिको की सबसे बड़ी चिंता जलवायु परिवर्तन से धरती पर हो रहे बदलावों को लेकर है । अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व भर के देश कार्बन उत्सर्जन को कम करने तथा हरियाली बढ़ाने को चित्तिंत है । वर्ष १९७२ में स्वीडन में आयोजित अन्तरराष्ट्रीय पर्यावरण सम्मेलन का आयोजन किया गया । इसमें विश्व के ११९ देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सेदारी की । इसके बाद ब्राजील के रियो द जिनेटियों में प्रध्वी बचाने के लिए १७२ देशों ने चितांए व्यक्त करते हुए धरती को बचाने का संकल्प लिया । इसी क्रम में १९९७, २००७ और २००९ में भी विश्व स्तर पर ग्रीन हाउस गैसो के उत्सर्जन को कम करने के लिए विचार विमर्श किया गया । 
के लिए १७२ देशों ने चितांए व्यक्त करते हुए धरती को बचाने का संकल्प लिया । इसी क्रम में १९९७, २००७ और २००९ में भी विश्व स्तर पर ग्रीन हाउस गैसो के उत्सर्जन को कम करने के लिए विचार विमर्श किया गया । 

घरेलू गैस को हर चूल्हे तक पहुंचाने से वृक्षों के कटाव पर तो एक सीमा तक कमी आयी है परन्तु बढ़ते औद्योगिकरण और रियल स्टेट कारोबार के तेजी से बढ़ने के कारण शहरी क्षेत्रोंके आसपास पेडो और बगीचो का कत्ल किया जा रहा है । यह चिंता का विषय है यद्यपि पौधारोपण के लिए समाज में एक वातावरण तैयार हुआ है परन्तु जब तक शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों की हर खाली जमीन पर पौधे नहीं लगाए जाते हम ग्लोबल वार्मिग पर जीत हासिल नहीं कर सकते । पेड लगेगे प्रदूषण कम होगा, धरती पर नमी बढ़ेगी, ग्रीन हाउस गैसो का अवशोषण होगा इसलिए पौधे लगाए और उसे बचाए तभी धरती को बचाने में हमारी भूमिका निर्णायक हो सकती है ।
Similar questions