Hindi, asked by vermapriyanka3558, 9 months ago

paragraph on vinamrata in hindi

Answers

Answered by munishguggu
16

Answer:

w00 3/15 पेज 21-24

विनम्रता—एक ऐसा गुण जिससे शान्ति फैलती है

दुनिया में हर इंसान अगर विनम्र हो, तो यह दुनिया कितनी खूबसूरत होगी। लोग एक-दूसरे से ज़्यादा की माँग नहीं करेंगे, परिवार में झगड़े-रगड़े कम होंगे, कंपनियों में आपस में ज़्यादा मुकाबले नहीं होंगे और देशों के बीच युद्ध कम होंगे। क्या आप चाहते हैं कि दुनिया का माहौल ऐसा हो जाए?

यहोवा परमेश्‍वर ने वादा किया है कि वह इस दुनिया को बिलकुल नया बना देगा। उस वक्‍त दुनिया में सिर्फ विनम्र लोग होंगे और तब विनम्रता को एक कमज़ोरी नहीं बल्कि एक खूबी और एक अच्छा गुण माना जाएगा। परमेश्‍वर के सेवक अभी से उस दुनिया में जीने की तैयारी कर रहे हैं। (2 पतरस 3:13) वे अभी से अपने अंदर विनम्रता का गुण बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन अभी से क्यों? खासकर इसलिए क्योंकि यहोवा उनसे चाहता है कि वे विनम्र हों। परमेश्‍वर की ओर से भविष्यवक्‍ता मीका ने लिखा: “हे मनुष्य, वह तुझे बता चुका है कि अच्छा क्या है; और यहोवा तुझ से इसे छोड़ और क्या चाहता है, कि तू न्याय से काम करे, और कृपा से प्रीति रखे, और अपने परमेश्‍वर के साथ नम्रता से चले?”—मीका 6:8.

शब्द विनम्रता के कई मतलब हैं। जैसे अहंकार या घमंड न करना और अपनी कामयाबी, काबिलीयत और धन-दौलत के बारे में शेखी न मारना, वगैरह वगैरह। एक किताब के मुताबिक, विनम्रता का मतलब “अपनी सीमाओं के अंदर रहना” भी है। विनम्र व्यक्‍ति चालचलन के मामले में अपनी सीमाओं के अंदर ही रहता है। वह अपनी सीमाओं को जानते हुए वही काम करता है जो उसे करना चाहिए और जो उसके बस में है। वह यह भी जानता है कि कुछेक बातों में दखल देना उसके लिए गलत होगा। इसमें कोई शक नहीं कि विनम्र व्यक्‍ति को हर कोई पसंद करता है। एक अँग्रेज़ कवि, जोसफ ऐडिसन ने लिखा, “विनम्र होना सबसे बड़ी खूबसूरती है।”

हम असिद्ध इंसानों में विनम्रता का गुण पैदाइशी नहीं होता। इसलिए हमें अपने अंदर इसे बढ़ाने के लिए कोशिश करने की ज़रूरत है। परमेश्‍वर के वचन में ऐसी कई घटनाओं का ब्यौरा दिया गया है, जिनसे हम विनम्रता दिखाने के अलग-अलग तरीके जान सकते हैं और अपने अंदर यह गुण बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं।

Answered by krishtayade29
4

I love my India I love my Indian Girls.

Similar questions