Hindi, asked by Alesi, 10 months ago

parental pressure is not good for children essay in hindi
plz ans. fast i will mark u as brainliest

Answers

Answered by suvarnakanade123
20

Here's your answer mate...

Do mark as brainliest..

बच्चों के स्वस्थ विकास और वृद्धि के लिए एक सुरक्षित और सुखी परिवार के माहौल की आवश्यकता होती है। भारत में, बच्चों पर शिक्षा और शिक्षकों द्वारा डाला गया दबाव पारंपरिक तनाव का एक प्रमुख कारण है। पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए माता-पिता द्वारा बच्चों पर डाला गया असामान्य दबाव अधिकांशता अधिक रहा है। अन्य देशों के विपरीत, भारतीय छात्र के संकट में साथियों द्वारा दबाव नहीं डाला जाता है। मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि परिवार से आने वाले शिक्षकों में विशिष्टता की जरूरत है, क्योंकि बच्चों से किया गया खराब व्यवहार उनके मनोबल को कमजोर कर देता है और यह उनके विफल होने का एक प्रमुख कारण बनता है।

अधिक कमाई वाले कारोबार के रूप में खेल और मनोरंजन के उदय के साथ, अधिकांश भारतीय लोगों का पारंपरिक कैरियर के रूप में इन क्षेत्रों में ध्यान आकर्षित हुआ है। हालांकि, अधिकांश भारतीय माता-पिता, बच्चों के लिए शिक्षक की आवश्यकता को दूर करने में असमर्थ हैं। भारत के सबसे प्रसिद्ध क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने, कई माता-पिता को यह बताकर सोंचने पर मजबूर कर दिया कि उनके माता-पिता ने उनके शिक्षकों को अभ्यास के दौरान होने वाली गलतियों पर पिटाई करने की अनुमति दी थी। और अब, किसी भी खेल या मनोरंजक गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रतिस्पर्धा आवश्यक है, माता-पिता अपने बच्चों को ऑल राउंडर्स बनने के लिए प्रेरित करते हैं, इसमें बच्चों की कहानी अक्सर सफल कहानी के बजाय एक पीड़ित कहानी के रूप में खत्म होती है।

Hope so it'll help...........


suvarnakanade123: Hey u said that u'll mark as brainliest.....
Answered by PravinRatta
3

किसी पर दबाव बिल्कुल नहीं डालना चाहिए। और जब बात अपने बच्चों की हो तब माता पिता को इसका खास ख्याल रखना चाहिए।

मां बाप द्वारा बच्चो पर किसी तरह का कोई दबाव नहीं होना चाहिए। इससे बच्चों पर गलत असर होता है।

दबाव डालने से बेहतर है कि माता पिता अपने बच्चों को समझा कर कोई चीज सिखाएं। दबाव डालने से बच्चे के दिमाग में माता पिता के लिए गलत छवि बनने लगती है।

बहुत से माता पिता पढ़ाई के लिए बच्चो को डांटते है लेकिन डांट कर भले ही कुछ समय के लिए बच्चा पढ़ने लगे लेकिन जब तक उसे प्यार से समझाया नहीं जाएगा तब तक वो सही दिशा में काम नहीं करेगा।

Similar questions