Science, asked by chan4952, 1 year ago

Patrol ki bachat kaise kare 700 word in hindi

Answers

Answered by BrainlyFIRE
0

हम ईंधन संरक्षण करना चाहिए क्योंकि यह एक प्राकृतिक पदार्थ है और यह दुनिया में सीमित है,  ।  बच्चे  ईंधन संरक्षण में एक बहुत बड़ी भूमिका निभाता है कम बाइक / कार का उपयोग करके एक आदत के रूप में । एक बच्चे के घर के पास करने के लिए जाना चाहता है, तो वह वहां साइकिल के साथ या चलने से जा सकते हैं। हम कम बाइक की सवारी का उपयोग करना चाहिए क्योंकि  हम ईंधन संरक्षण कर सकते हैं। किसी को भी घर से दूर जाना चाहता है तो वह इसे अन्यथा हम साइकिल का उपयोग करना चाहिए या चलते समय हम ईंधन की बहुत संरक्षण मिलता है बहुत जरूरी है या बहुत जरूरी है तभी बाइक का उपयोग कर सकते हैं। इस गतिविधि पूरी दुनिया से प्रदर्शन कर रहा है तो निश्चित रूप से कभी नहीं समाप्त होता ईंधन। ईंधन एक प्राकृतिक स्रोत है और हम इसे संरक्षित करना चाहिए ताकि यह सीमित है। हम कई मायनों में यह संरक्षण कर सकते हैं लाल बत्ती से पता चलता है की हम इंजन बंद कर देना चाहिए .धीमी गति से गाड़ी चला द्वारा ईंधन संरक्षण कर सकते हैं  हम तेजी से इंजन गर्म हो जाता है सवारी और ड्राइविंग करते समय हम कम त्वरक का उपयोग करना चाहिए ताकि वे और अधिक ईंधन चाहते हैं क्योंकि । हम शाम को या रात में की तरह एक शांत समय में ड्राइव करने के लिए प्रयास करना चाहिए। धीमी गति से गाड़ी चला द्वारा हम ईंधन संरक्षण कर सकते हैं और एक लंबे समय के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं।

Answered by Anonymous
21

\huge\mathcal{\underline{\underline{\purple{Answer:-}}}}

आज के विश्व में ईंधन निस्संदेह हमारी दुनिया पर शासन कर रहे हैं।

हमारी बुनियादी जरूरतों में रोटी, कपाडा और मकान हैं। और, हमें खाना बनाने, कपड़े बनाने, निर्माण सामग्री बनाने और हमारे मिठाई घरों का निर्माण करने के लिए ईंधन की ज़रूरत है।

तो स्वेच्छा से या अनिच्छा से हम ईंधन पर निर्भर रहने के लिए निर्भर हैं।

    हम कोयला, लकड़ी, प्राकृतिक गैस, पेट्रोलियम और पेट्रोल, डीजल, एलपीजी, केरोसिन जैसे डेरिवेटिव जैसे जीवाश्म ईंधन का उपयोग करते हैं।

औद्योगिक क्रांति के दिनों से पूरे विश्व में तेजी से विकास और विकास हुआ है। उद्योगों, परिवहन वाहनों और घरेलू उपकरणों में मशीनें सभी का उपयोग जीवाश्म ईंधन हालांकि विश्व ने ऊर्जा को ऊर्जा के स्रोत के रूप में अपनाया, फिर भी हमें बिजली उत्पादन के लिए जीवाश्म ईंधन की जरूरत है।

    पर्यावरण हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है इसमें आसपास के पानी, हवा, पेड़, वन्यजीव, पक्षी, खनिज आदि शामिल हैं। हमारे जीवन की गुणवत्ता हमारे पर्यावरण की गुणवत्ता पर निर्भर करती है। हमारा स्वास्थ्य अपने आप पर और हमारे पर्यावरण पर निर्भर है स्वस्थ रहने के लिए हमें एक स्वच्छ वातावरण की आवश्यकता है।

   पिछले चार दशकों में बिजली और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और उपकरणों में भारी वृद्धि हुई है जिससे ऊर्जा की मांग बढ़ गई है। कार्बन डाइऑक्साइड और अन्य ग्रीन हाउस गैसों में जीवाश्म ईंधन के दहन के परिणामस्वरूप पर्यावरण और स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ईंधन के अधिक उपयोग ने हमारे पारिस्थितिकी तंत्र संतुलन के टूटने की शुरुआत की है।

     सीओ 2, कण कणों और हानिकारक गैसों से प्रदूषित होने वाले परिणामस्वरूप हवा में हम सांस लेते हैं। बड़ी संख्या में लोग श्वसन रोग से पीड़ित हैं। स्थानीय तापमान में वृद्धि हुई है जलवायु संतुलन टूट गया है। ग्लोबल वार्मिंग डंडे और हिमपात के पर्वत शिखर पर बर्फबारी पैदा कर रही है जिससे तेज गति से पिघल जाता है।

 

     ग्रीनहाउस गैसों (फ्लोराकार्बन) ओजोन परत को पहले कभी भी तेज़ी से कम कर रहे हैं। ओजोन परत सूर्य के हानिकारक अल्ट्रावियोलेट विकिरण से हमें ढाल देता है। ओजोन परत में छेद अर्थात् सूर्य के प्रकाश और त्वचा के कैंसर से पराबैंगनी किरणों के संपर्क में होता है।

   पक्षियों और महासागर जीवों की कई प्रजातियों विलुप्त हो रही हैं। पशु भी प्रदूषण से पीड़ित हैं। जैव विविधता में संतुलन एक मुद्दा बन गया है। पृथ्वी के पारिस्थितिक तंत्र असंतुलन में खाद्य-श्रृंखला परिणामों में असंतुलन।

    जीने के लिए हम भोजन, पानी पीते हैं और हवा में सांस लेते हैं। यदि वे दूषित होते हैं, तो निश्चित रूप से हमारा स्वास्थ्य प्रभावित होता है। हमारे दिमाग की तुलना एक गांव में एक व्यस्त रास्ते पर और एक व्यस्त शहर सड़क के साथ खुशी से चलते हुए। निश्चित रूप से हम पास के पार्क के लिए सुबह की सैर के लिए एक शांतिपूर्ण और स्वच्छ वातावरण चाहते हैं।

    ईंधन और बचाया ऊर्जा उतना ही अच्छा है जितना उत्पादन होता है। ईंधन बचाया रोगों को दूर करने और स्वास्थ्य खरीदने से ज्यादा है। ईंधन को बचाने के कई तरीके हैं हम ट्राम और मेट्रो जैसे साझा या सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर सकते हैं ट्रैफिक सिग्नल की प्रतीक्षा करते समय हम इंजन बंद करते हैं हम आस-पास के स्थानों पर एक व्यायाम चलते हैं। हम केवल एक खेल के रूप में साइकिल नहीं करते हैं, बल्कि एक परिवहन के रूप में। हम अधिक कुशल ईंधन का उपयोग करते हैं उपयोग में नहीं होने पर हम गैजेट और उपकरणों को बंद करते हैं। हम हरी वाहनों और नवीनतम तकनीक आधारित मशीनों का उपयोग करते हैं। इसके अलावा वाहनों की सिफारिश की गति पर समान रूप से ड्राइव करें और उच्च लाभ पर चलाने के लिए ठीक से बनाए रखें।

нσρє ıт нєłρs yσυ

❥ʀɪʏᴀ

Similar questions