Hindi, asked by Anonymous, 11 months ago

please answer this in hindi quickly

Attachments:

mauli2003nagar: kya bro itna jyada likhne ko h phir bhi 10 point select kiya h
Anonymous: are bhai by chanchely ho gaya tum answer to pheledo

Answers

Answered by nishartk2007p9sdlo
3
अपने भाई के विवाह में शामिल होने के लिए अपने मित्र को पत्र लिखिए।
परीक्षा भवननई दिल्लीदिनांक : 4 नवंबर 2017प्रिय अभिषेक,नमस्कार।

         तुम्हें यह जानकर अत्यंत प्रसन्नता होगी कि मेरे बड़े भाई साहब देवेंद्र की सगाई हो गई है।विवाह इसी माह की 28 तारीख को होना तय हुआ है। पिताजी की ओर से तो शादी का निमंत्रणपत्र तुम्हें समय पर मिल ही जाएगा। मैं व्यक्तिगत रुप से इतने दिन पहले तुम्हें नियंत्रित कररहा हूँ, ताकि तुम तैयारी कर सको।     यहाँ से बारात 28 नवंबर की सुबह ग्वालियर के लिए रवाना होगी। हमने इस अवसर पर 30 नवंबर को प्रीतिभोग रखा है, तुम 27 नवंबर को ही आ जाना ताकि हम सब मित्र मिलकर शादीकी तैयारी में सहयोग दे सकें। मैंने अन्य सभी मित्रों को भी आमंत्रित किया है। आशा है इसअवसर पर हम सब मित्र एक बार पुनः मिलकर खुशी मना सकेंगे।
तुम्हारा मित्रराहुल पाल

अनुशासन पर अनुच्छेद :-

अनुशासन का अर्थ है शासन को मानना या शासन का अनुसरण करना । जब हम शासन को मानते हैं तो हमारा जीवन व्यवस्थित हो जाता है । हमारे जीवन में एक तरह की नियमबद्धता आ जाती है । नियमबद्ध होकर कार्य करने में बहुत आनंद आता है । तब हर कार्य सरल हो जाता है । यही कारण है कि विद्‌यालयों में अनुशासन को बनाकर रखने का प्रयास किया जाता है । सेना और पुलिसबलों में अनुशासन को बहुत महत्त्व दिया जाता है । इसी तरह परिवार और समाज में भी अनुशासन का होना आवश्यक होता है । अनुशासन से राष्ट्र की उन्नति होती है । अनुशासित जीवन जीने वाले व्यक्ति को अनेक प्रकार से लाभ होता है । उसके अंदर साहस , धैर्य जैसे गुणों का विकास होता है । इसलिए हमें समाज , सरकार या अन्य किसी भी संस्था द्वारा बनाए गए अनुशासन को मानना चाहिए । अनुशासन तोड़ने वालों के साथ किसी भी प्रकार की सहानुभूति नहीं दिखानी चाहिए ।


व्यायाम का महत्व पर अनुच्छेद :-
 
कहावत है, की स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का विकास होता है। स्वस्थ मन में अच्छे विचार आते हैं, स्वस्थ  उपाय हैं। इन्हें अपनाकर हम स्वस्थ रह सकते हैं। जैसे सुबह टहलने से शरीर में चुस्ती-फुर्ती आती है। इसी तरह थोड़ा व्यायाम करना चाहिए, खाना खाने के बाद व्यायाम नहीं करना चाहिए। छोटे बच्चों को थोड़ा टहलना चाहिए, कबड्डी तथा इस तरह के विभिन्न खेल खेलने चाहिए। स्वस्थ रहने के लिए नियर-अनुसार चलना चाहिए। समय पर खाना-पीना करना चाहिए। समय पर सभी काम करके व्यक्ति स्वस्थ रह सकता है। व्यायाम करने से धमनियां सही काम करती हैं और शरीर के सभी अंग ठीक रहते हैं तथा सही काम करते हैं। सुबह पार्क में टहलने से आँख की ज्योति बढ़ती है। इस प्रकार हमें स्वस्थ और खुश रहना चाहिए। व्यायाम के अनेक प्रकार हैं। अपने शरीर की आवश्यकता के अनुसार हमें ऐसा व्यायाम चुनना चाहिए जो हमारी शारीरिक आवश्यकता पूर्ण करने के अलावा हमारी पहुँच में हो और साथ ही यदि यह हमारे लिए रुचिकर भी हो तो सोने पे सुहागा होगा। 

Answered by shivabossk
0

Answer:

oooooooooo hoooooooooo

Similar questions