Social Sciences, asked by charansaiboya7936, 10 months ago

prajatantra diwas essay in bengali

Answers

Answered by AbsorbingMan
1

गणतंत्र दिवस को प्रजातंत्र दिवस भी कहते हैं। राष्ट्रीय पर्वों में गणतंत्र दिवस हमारे देश के लिए एक महत्वपूर्ण पर्व है। यह प्रत्येक वर्ष २6 जनवरी को मनाया जाता है। 15 अगस्त, 1947 को हमारा देश स्वतंत्र हो चुका था परंतु 26 जनवरी, 1950 में जाकर हमारा नया संविधान लागू हुआ और भारत एक गणतंत्र राष्ट्र बन गया। तब से यह दिन बड़ी धूमधाम से पूरे भारतवर्ष में मनाया जाता है। राष्ट्रपति सुबह इंडिया गेट में शहीदों एवं वीर सैनिकों को सलामी देने आते हैं और साथ ही तिरंगा भी फहराते हैं। राजपथ पर तीनों सेना के अध्यक्ष और प्रधानमंत्री उनका स्वागत करते हैं। उसके पश्चात राष्ट्रपति वीर सैनिकों को युद्धक्षेत्र में दिखाई गई वीरता के लिए पदक देकर सम्मानित करते हैं।

राजपथ में इस कार्यक्रम के बाद परेड का शुभारंभ होता है। राजपथ से तीनों सेनाओं के सैनिक सलामी देते हुए निकलते हैं तथा सेना के अस्त्रों-शस्त्रों का प्रदर्शन भी किया जाता है। सभी राज्यों की झाँकियाँ भी इस परेड का हिस्सा बनती हैं। परेड का मनमोहक स्वरूप देखते ही बनता है। भिन्न-भिन्न वेशभूषा में प्रांतों के लोग व विद्यालयों के बच्चे नाचते-गाते हुए सबका ह्दय आनंदित कर देते हैं। कुछ वीर साहसी बच्चे भी इस परेड का हिस्सा बनते हैं। लोग विशेष रूप से अपने परिवार के साथ समारोह को देखने आते हैं। इस समय बच्चों का उत्साह देखते ही बनता है। रात के समय राष्ट्रपति भवन में रोशनी की जाती है, जिसकी शोभा देखने योग्य होती है। रोशनी से पूरा राष्ट्रपति भवन प्रकाशित हो उठता है।

यह पर्व भारतीयों में नए उत्साह व प्रेरणा का संचार करता है। इस दिन पूरे देश में राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया जाता है। देश के सभी राज्यों में इस अवसर पर विशेष समारोह का आयोजन होता है। यह त्योहार हमारी एकता, अखण्डता और स्वतंत्रता का प्रतीक है।

Disclaimer - Answer Provided in Hindi. You   may translate it to Bengali.

Answered by Sidyandex
1

Prajatantra Diwas or Democracy day is celebrated universally on the 15th of September.

It was decided by the General Assembly of United Nations in 2007.

However, different countries mark it on different days for varying reasons.

It is held in order to raise awareness among public about democracy.

Many events and activities are held all around the globe for the promotion of democracy.

Similar questions