Hindi, asked by BrainlyHelper, 1 year ago

"Question 2 बड़े भाई साहब पाठ में लेखक ने समूची शिक्षा के किन तौर-तरीकों पर व्यंग्य किया है? क्या आप उनके विचार से सहमत हैं?

Class 10 - Hindi - बड़े भाई साहब Page 64"

Answers

Answered by nikitasingh79
790
बड़े भाई साहब पाठ में लेखक ने शिक्षा के विभिन्न तौर तरीकों पर व्यंग किया है। लेखक के अनुसार आजकल विद्यार्थियों को जो कुछ भी पढ़ाया जा रहा है उससे उनके वास्तविक जीवन का कोई लेना देना नहीं है। इसे पढ़कर उन्हें जीवन में कोई विशेष लाभ भी नहीं होता किंतु परीक्षा पास करने के लिए विद्यार्थियों को यह सब याद करना पड़ता है। लेखक कहता है कि इतिहास में अंग्रेजों का इतिहास पढ़ाया जाता है। इतिहास का वर्तमान से कोई संबंध नहीं है और इसे पढ़कर विद्यार्थी कोई बहुत बड़ा नाम भी नहीं कमा सकते। इसी प्रकार ज्योमेट्री में भी अनेक प्रकार के उल्टे सीधे सवाल पूछे जाते हैं जो विद्यार्थियों के जीवन में कभी काम नहीं आतेलेखक कि यह बात बिल्कुल सही है कि विद्यार्थियों को आजकल जो कुछ पढ़ाया जा रहा है वह उचित नहीं है। यह पढ़ाई लिखाई उनके जीवन में कोई बदलाव लाने वाली नहीं है। यह पढ़ाई उन्हें किसी भी प्रकार से आत्मनिर्भर बनाने में सक्षम नहीं है। अतः हम लेखक के विचारों से पूरी तरह सहमत हैं।=========================================================

Hope this will help you..,.....
Answered by RohanDheeraj
376

शिक्षा पद्धति का सबसे बड़ा दोष है कि छात्रों से किताबी बातें कंठस्थ करने की उम्मीद की जाती है। इसमें कहीं न कहीं मौलिक विचारों को दबाया जाता है। कुछ बातें जानना जरूरी है, लेकिन क्यों जरूरी है यह बात छात्रों को नहीं बताई जाती है। हर कोई छोटे भाई की तरह मेधावी नहीं हो सकता है। मध्यम दर्जे के छात्रों के लिए अध्यापकों को अपने पढ़ाने की शैली में बदलाव की आवश्यकता है।

Hope it helps

If so plz mark me as brainliest

Thanks & Regards

Rohan Dheeraj

Similar questions