Hindi, asked by BrainlyHelper, 1 year ago

"Question 2 दृढ़ निश्चय और अथक परिश्रम से सफलता पाने के बाद तोत्तो-चान और यासुकी-चान को अपूर्व अनुभव मिला, इन दोनों के अपूर्व अनुभव कुछ अलग-अलग थे। दोनों में क्या अंतर रहे? लिखिए।

Class 7 - Hindi - अपूर्व अनुभव Page 81"

Answers

Answered by nikitasingh79
102
तोत्तो - चान और यासुकी - चान ने अप पूर्व साहस का परिचय दिया था पर दोनों के अनुभव निश्चित रूप से एक दूसरे से भिन्न थे।यासुकी - चान में शारीरिक क्षमता की कमी थी पर  मानसिक बल बहुत अधिक था। उसे अपने मानसिक शक्ति और तोत्तो - चान की प्रेरणा भरी कोशिश से अपनी शारीरिक अक्षमता को हरा दिया था।तोत्तो - चान साहसी थी उसके परिश्रम में प्रेरणा देने का भाव छिपा हुआ था।तोत्तो - चान चाहती थी कि यासुकी - चान वह काम कर दिखाएं जो वह करना चाहता था। वह उसे पेट की ऊंचाई से वह सब दिखाना चाहती थी जो यासुकी - चान देखना चाहता था। एक को सफलता प्राप्त करने के प्रसंता थी तो दूसरे को सफलता दिलाने की खुशी थी।
Answered by shivam8479
53

Answer:

तोत्तो-चान का अनुभव – तोत्तो-चान स्वयं तो रोज ही अपने निजी पेड़ पर चढ़ती थी और खुश होती थी परंतु आज पोलियो से ग्रस्त अपने मित्र यासुकी-चान को पेड़ की द्विशाखा तक पहुँचाने से उसे प्रसन्नता के साथ-साथ अपूर्व आत्म संतुष्टि भी प्राप्त हुई।

यासुकी-चान का अनुभव – यासुकी-चान को पेड़ पर चढ़ कर अत्यधिक प्रसन्नता हुई उसकी मन की इच्छा पूरी हो गई। उसने पेड़ पर चढ़कर दुनिया को निहारा।

Similar questions