Hindi, asked by BrainlyHelper, 1 year ago

"Question 9 विद्यार्थियों को अनुशासन में रखने के लिए पाठ में अपनाई गई युक्तियों और वर्तमान में स्वीकृत मान्यताओं के संबंध में अपने विचार प्रकट कीजिए।

Class 10 - Hindi - सपनों के-से दिन Page 31"

Answers

Answered by nikitasingh79
143
लेखक के अनुसार उनके साथ विद्यार्थी जीवन में बहुत कठोर और अमानवीय व्यवहार किया जाता था। उनके मन में अध्यापकों की मार कारण वह बैठ गया था कि उन्हें नहीं कक्षा में जाने की कोई खुशी नहीं होती थी। स्कूल उन्हें एक जेल के समान लगता था। जहां वे कैद की सजा काटने के लिए जाते थे। अधिकतर बच्चे स्कूल जाने की बजाए मां-बाप के साथ उनके काम में हाथ बटाना पसंद करते थे।


वर्तमान समय में स्कूल के अध्यापक बच्चों को कठोर शारीरिक दंड नहीं देते। यदि कोई अध्यापक ऐसा करता है तो उस पर कानूनी कार्यवाही की जा सकती है। वर्तमान में अध्यापकों को बच्चों के मनोविज्ञान को समझने की ट्रेनिंग दी जाती है । पढ़ाई में कमजोर बच्चों के साथ किस तरह का व्यवहार करना चाहिए उन्हें ट्रेनिंग के समय सिखाया जाता है। यदि कोई शरारती बच्चा हो जो प्यार से समझने से भी नहीं समझता उस पर मां बाप के कहने पर ही सख्ती की जाती है या उसे बाल मनोचिकित्सक से सलाह लेने का सुझाव दिया जाता है। वर्तमान समय में बच्चों को आने वाले कल का निर्माता समझा जाता है। बच्चे ही आने वाले कल का भविष्य है इसलिए उनके मन में स्कूल के प्रति डर को निकालने के लिए स्कूल का वातावरण खुशहाल बनाया जाता है जिससे बच्चों का शारीरिक मानसिक और बौद्धिक विकास हो सके ‌।
=========================================================
Hope this will help you.....
Answered by mashhoodumar38
21

Answer:

Explanation:

In the attachment

Attachments:
Similar questions