Social Sciences, asked by dtarika4300, 10 months ago

राजनीतिक दल अपना कामकाज बेहतर ढंग से करें, इसके लिए उन्हें मजबूत बनाने के कुछ सुझाव दें।

Answers

Answered by nikitasingh79
26

उत्तर :  

राजनीतिक दल अपना कामकाज बेहतर ढंग से करें, इसके लिए उन्हें मजबूत बनाने के कुछ सुझाव निम्नलिखित है :  

(क) इन दिनों कोई भी दल - बदल नहीं कर सकता है। संविधान में प्रावधान रखा गया है ताकि एमपी तथा एमएलए अपना दल न बदल सकें। ऐसा इसलिए किया गया था ताकि चुनाव जीतने के बाद पैसे अथवा मंत्री पद के लालच में आप दल ने  बदल सकें। कोई भी अपना दल नहीं बदल सकता है अन्यथा उसे अपनी सीट से साथ हाथ धोना पड़ेगा । इससे दल-बदल की घटनाएं काफी कम हो गई है।

(ख) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव में धन तथा अपराधियों का प्रभाव कम करने के लिए एक निर्णय दिया है । अब प्रत्येक व्यक्ति के लिए चुनाव लड़ने से पहले अपनी संपदा तथा अपने खिलाफ चल रहे आपराधिक मामलों की जानकारी देने का एक शपथ पत्र देना आवश्यक है। जिससे लोग अपने नेताओं के बारे में जान सकते हैं तथा इससे राजनीति के अपराधीकरण में भी कमी आई है।

(ग) चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को अपने संगठनात्मक चुनाव करवाने तथा आयकर की रिटर्न भरने का निर्देश दिया है। दलों ने औपचारिक रूप से ऐसा करना शुरू भी कर दिया है। इससे कम से कम दलों के आंतरिक लोकतंत्र के बारे में तो पता चलना शुरू हो गया है।

(घ) सभी दलों के लिए आवश्यक किया जाए कि उन्हें अपने आंतरिक मामलों को नियमित करने के लिए कहा जाए। इसके लिए कानून भी बनाया जा सकता है । उन्हें अपने सदस्यों के रजिस्टर रखनी चाहिए, उनमें एक स्वतंत्र प्रभुता होनी चाहिए, उन्हें अपने संविधान के अनुसार कार्य करना चाहिए तथा दल के उच्च पदों के लिए हमेशा चुनाव होते रहने चाहिए।

(ड़) दलों को 1/3 स्थान महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित रखनी चाहिए। इस प्रकार दलों के निर्णय लेने की प्रक्रिया में भी महिलाओं की भागीदारी होनी चाहिए ताकि महिलाओं के उत्थान के लिए कुछ किया जाना चाहिए।

(च) राज्य को ही चुनाव लड़ने के लिए पैसा देना चाहिए। चुनाव के खर्च पूरे करने के लिए राज्य द्वारा पैसा देना चाहिए । यह या तो नगदी के रूप में दिया जा सकता है या फिर पेट्रोल,  कागज़, टेलीफोन इत्यादि के रूप में दिया जा सकता है। इससे धन का बढ़ता प्रभाव कम हो जाएगा।

इन सभी सुझावों को यदि माना जाए तो इससे हमारी राजनीतिक व्यवस्था में सुधार आ सकता है।

आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।।।

Answered by Anonymous
3

Answer:

उत्तर :  

उच्चतम न्यायालय ने चुनाव में धन तथा अपराधियों का प्रभाव कम करने के लिए एक निर्णय दिया है ।

Similar questions