Social Sciences, asked by seeku7442, 10 months ago

राजस्थान के किन जिलों में मक्का उत्पादन किया जाता है?

Answers

Answered by Anonymous
1

Answer:

मक्का ( Maize )

दक्षिणी राजस्थान का प्रमुख खाद्यान्न मक्का है। देश में सर्वाधिक मक्का का उत्पादन उत्तर प्रदेश में होता है। जबकि राजस्थान का मक्का के उत्पादन मे देश में आठवां स्थान है। राजस्थान का चित्तौडगढ़ जिला मक्का उत्पादन में प्रथम स्थान पर है। राजस्थान में मक्के की डब्ल्यू -126 किस्म बोई जाती है जबकि कृषि अनुसंधान केन्द्र बांसवाडा द्वारा मक्का की माही कंचन व माही घवल किस्म तैयार की गई है।

Answered by dackpower
0

राजस्थान राज्य में मक्का की फसल की खेती मुख्य रूप से चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर और राजसमंद जिलों में की जाती है

Explanation:

राजस्थान में रबी मक्का उत्पादन के संबंध में बांसवाड़ा जिला पहले स्थान पर है।

मक्के को दोमट बालू से लेकर मिट्टी के दोमट तक की किस्मों में सफलतापूर्वक उगाया जा सकता है। हालाँकि, अच्छी कार्बनिक पदार्थ वाली मिट्टी में तटस्थ पीएच के साथ उच्च जल धारण क्षमता वाली मिट्टी उच्च उत्पादकता के लिए अच्छी मानी जाती है। नमी के प्रति संवेदनशील फसल होने के नाते विशेष रूप से अधिक मिट्टी की नमी और लवणता तनाव; खराब जल निकासी वाले निचले क्षेत्रों और उच्च लवणता वाले क्षेत्र से बचने के लिए यह वांछनीय है। इसलिए, मक्का की खेती के लिए उचित जल निकासी के प्रावधान वाले क्षेत्रों का चयन किया जाना चाहिए।

Learn More

वर्तमान राजस्थान कब बना?

https://brainly.in/question/13199577

Similar questions