Hindi, asked by itsmepriyanshu6414, 1 year ago

Rainbow facts in hindi

Answers

Answered by Aryan562002
1

इन्द्रधनुष (Rainbow) आम तौर पर वर्षा के बाद दिखाई देता है इसे अंग्रेजी में रेनबो (Rainbow) के नाम से भी पुकारा जाता है। आकाश में इन्द्रधनुष का बनना बारिश की बूदों का कमाल होता है बारिश के मौसम में यहीं बूंदे एक प्रिज्म का काम करती हैं एक प्रिज्म में देखने पर सूर्य की किरणें सात colors में दिखाई देती हैं रोज़ाना जो हम सूर्य की रोशनी देखते हैं वो सफ़ेद नहीं होती बल्कि वह सात रंगों से मिलकर बनी होती हैं परन्तु बारिश के मौसम में यह हमें सातरंगों में दिखाई देने लगती है ।

Rainbow



मौसम में बारिश की बूंदों पर सूर्य की किरणें पड़ती हैं तो आसमान में लाइट का प्रतिबिम्ब बन जाता है जो कई रंगों वाले इन्द्रधनुष का रूप ले लेता है। दुसरे शब्दों में समझा जाए जब बारिश की बूंदों पर सूर्य की किरणें पड़ती हैं तो यह रिफ्लेक्ट यानी के तिरछी हो जाती हैं फिर बूंदों से निकलते समय लाइट रिफ्लेक्ट यानी के प्रतिबिम्ब बनाती है सूर्य की किरणें कई कोणों पर रिफ्लेक्ट हो जाती हैं जिस कारण रेनबो तथा इन्द्रधनुष बनता है। यह मुख्य रूप से गोल आकृति का बना होता है।

इन्द्रधनुष (Rainbow) की बाहरी परत पर हमेशा लाल रंग दिखाई देता है क्योंकि लाल रंग का प्रकाश कम मुड़ता है जबकि सबसे अंदर की परत बैंगनी रंग में होती है क्योंकि इसका प्रकाश सबसे अधिक मुड़ता है। ‘



इन्द्रधनुष से सूरज और वर्षा का मेल होता है इसे भगवान इंद्र का धनुष भी कहा जाता है क्योंकि इंद्र को वर्षा का देवता माना गया है। इन्द्रधनुष को सात रंग का झूला भी कहा जाता है क्योंकि यह सात रंगों से मिलकर बना
Answered by hashsharma15
0

Answer:

जब बारिश के मौसम में सूर्य का प्रकाश एक साथ लाखों बूंदो से अपवर्तित और परावर्तित होती है तो पानी की बूंदे प्रिज्म का काम करती है जिसकी वजह से हमें वो सूर्य के प्रकाश के सातों रंग खुले आसमान में दिखाई देने लगते है। इसी को रेनबो यानि इंद्रधनुष कहा जाता है।

Similar questions