Hindi, asked by 1212vish, 7 months ago

Rani sundra kon thi Ka kissa

Answers

Answered by vikasbarman272
0

रानी सुंदरा, जिसे सुंदरादेवी के नाम से भी जाना जाता है, 10वीं शताब्दी के दौरान दक्षिण भारत में चोल राजवंश की रानी पत्नी थी। वह चोल राजवंश के सबसे शक्तिशाली राजाओं में से एक राजराजा चोल प्रथम की पत्नी थीं। सुंदरा को उनकी सुंदरता, बुद्धिमत्ता और राजनीतिक कौशल के लिए जाना जाता था। उन्होंने चोल साम्राज्य की राजनीति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, और अपने पति की एक प्रमुख सलाहकार थीं।

सुंदरा कला और साहित्य के संरक्षक भी थी, और उन्हें कई मंदिरों और अन्य धार्मिक संरचनाओं के निर्माण का श्रेय दिया जाता है। उन्होंने साहित्य और कविता की कई रचनाएँ भी शुरू कीं, जिन्हें आज तक अच्छी तरह से संरक्षित किया गया है।

रानी सुंदरा द्वारा निर्मित सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक तंजावुर मंदिर है, जिसे राजराजेश्वरम मंदिर भी कहा जाता है, जिसका निर्माण 1010 सीई में किया गया था। मंदिर को चोल वास्तुकला के सबसे महान उदाहरणों में से एक माना जाता है और यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है।

सुंदरा देवी एक महान परोपकारी भी थीं और अपने दान और गरीब और जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए जानी जाती थीं। उनकी मृत्यु 1040 ईस्वी सन् में हुई। उनकी मृत्यु के बावजूद, उनकी विरासत कई मंदिरों, साहित्य और अन्य कार्यों के माध्यम से जीवित है जो उन्होंने अपने जीवनकाल में शुरू की थी।

For more questions

https://brainly.in/question/24947476

https://brainly.in/question/13813666

#SPJ1

Similar questions