Chemistry, asked by pandeydevendra4793, 8 months ago

रसोवशोषण के दो अभिलक्षण दीजिए।

Answers

Answered by mehtasaab47
2

Answer:

रसोवशोषण के अभिलक्षण (i) उच्च विशिष्टता- रसोवशोषण अतिविशिष्ट होता है एवं यह केवल तभी होता है जब अधिशोषक एवं अधिशोष्य के मध्य रासायनिक बंध बनने की कोई संभावना हो। ... (iii) पृष्ठीय क्षेत्रफल- भौतिक अधिशोषण के समान, रसोवशोषण भी अधिशोषक का पृष्ठीय क्षेत्रफल बढ़ने पर बढ़ता है।

Explanation:

please mark me as brainliest please

Answered by sushmadhkl
0

Answer:

ठोस पदार्थों पर रासायनिक अधिशोषण, जिसे रासायनिक अधिशोषण भी कहते हैं, सहसंयोजक या आयनिक बंध बनाने के लिए अधिशोषक और अधिशोषक की सतहों के बीच महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉन साझाकरण के माध्यम से पूरा किया जाता है।

Explanation:

रासायनिक अधिशोषण, रसायन अधिशोषण का दूसरा नाम है। सोखना सोखना में रासायनिक बंधों द्वारा एक साथ रखे गए सोखने वाले पदार्थों में होता है। रसायन अधिशोषण की एक उच्च विशिष्टता होती है, जिसका अर्थ है कि यह तभी होता है जब एक अधिशोषक और एक अधिशोषक एक रासायनिक बंधन बनाते हैं।

रासायनिक अधिशोषण पृष्ठीय क्षेत्रफल से प्रभावित होता है। जैसे-जैसे अधिशोषक का पृष्ठीय क्षेत्रफल बढ़ता है, रासायनिक अधिशोषण बढ़ता है। उच्च तापमान पर लौह उत्प्रेरक जैसे सोखने वाले पदार्थों की सतह पर हाइड्रोजन, नाइट्रोजन और अन्य गैसों का सोखना रसायन विज्ञान का एक उदाहरण है।

रसायन अधिशोषण की दो विशेषताएँ हैं:

  • रसायन अधिशोषण एक अत्यधिक विशिष्ट प्रक्रिया है। यह तभी होता है जब सोखने वाले और सोखने वाले के बीच रासायनिक बंधन संभव हो।
  • रासायनिक अधिशोषण प्रकृति में होता है और गैस और ठोस सतह के साथ परस्पर क्रिया के माध्यम से एक सतह यौगिक के निर्माण के कारण अपरिवर्तनीय है।

रसायन अधिशोषण अपरिवर्तनीय है, और यह उच्च दाब को तरजीह देता है। रासायनिक आबंधन के कारण रसायन अधिशोषण में अधिशोषण की उच्च एन्थैल्पी होती है, जो 80 से 240 kJ/mol तक होती है। कम तापमान पर गैस के भौतिक अधिशोषण को उच्च तापमान पर रासायनिक अधिशोषण में बदला जा सकता है।

Learn more about it:

https://brainly.in/question/5943113

https://brainly.in/question/11810569

#SPJ2

Similar questions