Science, asked by rathorsachin11229, 2 months ago

सिक्किम का मौसम के बारे में 50 लाइनें​

Answers

Answered by piyush2569
2

Answer:

भारत के सबसे कम से कम कम से कम आबादी वाला राज्य होने के बावजूद, सिक्किम प्रकृति प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है। देश के पूर्वोत्तर भाग में स्थित सिक्किम दक्षिण में पश्चिम बंगाल से घिरा हुआ है और इसके दक्षिण पूर्व में भूटान के साथ, पश्चिम में नेपाल और चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में उत्तर-पूर्वी हिस्से पर स्थित है। सुंदर पहाड़ों, गहरे घाटियों और जैव विविधता पर्यटकों के लिए सिक्किम का एक पसंदीदा स्थान बनाती हैं। गंगटोक राजधानी और सिक्किम का सबसे बड़ा शहर है और शिवालिक की पहाड़ियों पर 5500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। सुंदर कंचनजंगा, जो दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा पर्वत है, को गंगटोक से देखा जा सकता है। सिक्किम का कुल क्षेत्र लगभग 7000 वर्ग किलोमीटर है जो कुल 6 लाख की आबादी है। अधिकांश क्षेत्रों में पहाड़ी, सिक्किम में ग्रीष्मकाल सुखदायक हैं क्योंकि तापमान 28 डिग्री से अधिक नहीं है, जबकि निवासियों का कहना है कि सर्दियों के दौरान सर्दियों के दौरान सर्दियों के दौरान हिमांक के नीचे का तापमान नीचे गिर गया। 1 9 75 में सिक्किम भारत का हिस्सा बन गया और तब से, राज्य का राजनीतिक ढांचा देश के बाकी हिस्सों का पालन करता है। विधायी विधानसभा में चुनाव के माध्यम से ठीक से चुना गया 32 सदस्य शामिल हैं।

Brainliest answer please mark.

Answered by mm9410111
5

Answer:

सिक्किम भौगोलिक स्थिति के साथ इसकी ऊँचाई भिन्नता है, जो इसे 7,096 किलोमीटर के अपने छोटे क्षेत्र के भीतर उष्णकटिबंधीय, समशीतोष्ण और अल्पाइन जलवायु परिस्थितियों की अनुमति देती है। दक्षिणी निचले भागों में उपोष्णकटिबंधीय से लेकर बर्फीले उत्तर में ठंडे रेगिस्तान तक भिन्न होती हैं। यह बंगाल की खाड़ी से निकटता और दक्षिणी मानसून के सीधे संपर्क में आने के कारण हिमालय की पूरी श्रृंखला में सबसे अधिक आर्द्र क्षेत्र है। सिक्किम की जलवायु दक्षिण में उपोष्णकटिबंधीय से लेकर उत्तर में टुंड्रा तक है। सिक्किम के अधिकांश बसे हुए क्षेत्र समशीतोष्ण जलवायु का अनुभव करते हैं, जहां गर्मियों में तापमान लगभग 28 ° C (82 ° F) से अधिक होता है। अधिकांश सिक्किम का औसत वार्षिक तापमान लगभग 18 ° C (64 ° F) है।

सर्दी

जनवरी - मार्च

औसत दिन का अस्थायी। : -5 से 7 ˚C

सर्दियों का मौसम आकर्षक और छुट्टी के लिए एकदम सही है क्योंकि पूरा क्षेत्र बर्फ में ढंका होता है। राज्य के अधिकांश क्षेत्र बर्फबारी को प्राप्त करते हैं और मोटी बर्फ की चादर में लिप्त हो जाते हैं, इस प्रकार पर्यटकों को लुभाते हैं। नवंबर के दौरान, भले ही यह बर्फ न हो, तापमान दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए काफी उपयुक्त है।

गर्मी

मार्च अप्रैल

औसत दिन का अस्थायी। : 5 से 25 ˚C

सिक्किम में ग्रीष्मकाल भारत में हर जगह की तरह कठोर नहीं है। इस मौसम के दौरान, मौसम सुखद रहता है, इस प्रकार, यह राज्य के कुछ हिस्सों के लिए सिक्किम की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय है। इस समय के दौरान, कोई भी फूल उत्सव का आनंद ले सकता है। ग्रीष्म ऋतु गर्म और मध्यम है और आदर्श मौसम है ...

मानसून

अप्रैल - दिसंबर

औसत दिन का अस्थायी। : 4 से 17 ˚C

मानसून सभी का प्रिय मौसम है। यह वह समय है जब प्रकृति अपनी गहरी नींद से जागती है और कायाकल्प करती है। लेकिन सिक्किम में मानसून मई से लेकर सितंबर तक महीनों के दौरान लगातार बारिश का रूप ले लेता है, जबकि जुलाई सभी के लिए सबसे ज्यादा बारिश वाला होता है। प्रत्येक मो के यहाँ लगभग 600-700 मिमी वर्षा होती है ...

pls मेरे जवाब को जल्द से जल्द चिह्नित करें।

Similar questions