Hindi, asked by swa8tiahussemanshik, 1 year ago

सैनिक जीवन की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए एक निबंध लखिए.

Answers

Answered by bgnanasekhar
628
आज हमारे जिंदगी खुशी और सुखी से बिताने के लिए दो व्यक्ति कारण है। पहला व्यक्ति है किसान जो हमारे लिए फसल उत्पाद करता है। दूसरा व्यक्ति है सैनिक जो हमारे देश की रक्षा करता है। दोनों हमारे देश के दो आँखे हैं।
सरहदों पर सैनिक की रक्षा करते हैं। वे अपने सुख जीवन का त्याग करते हैं। धूप, बारिश और बर्फ का सामना करते हुए भी देश की रक्षा करते हैं। हर समय उनको सर्तक रहते हैं। इस लिए उनको नींद भी अच्छी तरह से नहीं मिलती हैं। रहने के लिए उनको सही सुविधाएँ नहीं होती हैं। मन पसंद खाना उनको नहीं मिलती हैं। अपने प्राणों की परवाह नहीं करते हुए युद्ध लड़ते हैं। अपने परिवार से दूर रहते हैं। सैनिकों के जीवन में खुशी और सुख मायने नहीं रखती। उनके लिए देश ही सब कुछ हैं। सैनिकाधीकारी जो कहता है सैनिक वहीं करते हैं।
सैनिक देश के लिए जीते हैं और देश के लिए मरते हैं। वे महान हैं। देश के सभी लोग सैनिकों का सलाम करते हैं। आज हम जीवित हैं तो इसका एक कारण हमारे देश के सैनिक हैं। वे सच्चे देशभक्त हैं।
Answered by vaishnavichauhan90
2

सिंक हमारे देश की रक्षा करते है. अगर वो सीमा पर खडे नहीं होंगे तो हमरा देश खत्री मुझे पडे जाएगा. उन हर मौसम का सामना करना पडता है. चहे सारडी यो गारमी वो खुशी की चिंता न करके हमारे भरमे सोचते है. अन अनंतकवादियो का सामना करना पडता है. हमारे देश के बूथ जवान सैनिक शाहिद हो जाता है उन्का सबसे बडा दुख तो वो हमारे देख हमारा हमे लिए आपनी खुशीयो या आपने परिवार से दरवाजा जाए है सिरफ देश इसलिए हमें हमेशा जवानों का सम्मान करना चाहिए

Similar questions