Psychology, asked by PragyaTbia, 11 months ago

समूह हमारे व्यवहार को किस प्रकार से प्रभावित करते हैं?

Answers

Answered by TbiaSupreme
1

"समूह व्यक्ति के व्यवहार पर बहुत मजबूती से प्रभाव डालते हैं । समूह के द्वारा हम पर डाला गया प्रभाव कैसा होगा। उस प्रभाव के कारण हमारे कार्यों का निष्पादन किस तरह से प्रभावित होगा । समूह के द्वारा डालें गये प्रभाव की प्रकृति कैसी होगी ।

दो स्थितियों में समूह व्यक्ति के व्यवहार पर प्रभाव डाल सकता है।

पहली स्थिति में एक व्यक्ति किसी समूह के सामने अकेले ही किसी कार्य का निष्पादन करता है जिसे सामाजिक सुकरीकरण कहा जाता है। सामाजिक सुकरीकरण में दूसरों की उपस्थिति के सामने किसी किसी कार्य का निष्पादन करते समय व्यक्ति को भावप्रबोधन का अनुभव होता है जिसका मतलब यह है कि उसका लगता है कि उसके कार्य का मूल्यांकन किया जा रहा है जो कि उसे अच्छे ढंग से अपने कार्य को निष्पादित करने की प्रेरणा देता है, क्योंकि कार्य अच्छे ढंग से कार्य करने पर प्रशंसा मिलेगी और ठीक से निष्पादन ना करने पर आलोचना । प्रशंसा पाने का भाव उसे अपने कार्य को अच्छे ढंग से करने की प्रेरणा देता है।

दूसरी स्थिति में व्यक्ति एक समूह में परिवर्तित हो जाता है। किसी समूह के सामने व्यक्ति एक समूह के रूप में अपने कार्य का निष्पादन करता है।  इस क्रिया को स्वैराचार कहते हैं।

शोध में देखा गया है कि सुकरीकरण में अकेले किसी कार्य का निष्पादन करने की अपेक्षा स्वैराचार में समूह के रूप में किसी कार्य के निष्पादन करने में व्यक्ति का प्रयास कम हो जाता है। जितनी मेहनत वो पहली स्थिति में अर्थात सुकरीकरण की अवस्था में अपने कार्य का निष्पादन करता है उतनी मेहनत स्वैराचार की अवस्था में अपने कार्य का निष्पादन करने में नहीं लगा पाता।

इस प्रकार इन दो स्थितियों में समूह हमारे व्यवहार को प्रभावित कर सकते हैं।

"

Similar questions