Economy, asked by udayk70181, 9 months ago

समग्र माँग को खुली तथा बंद अर्थव्यवस्था में समझाइए।

Answers

Answered by Anonymous
0

Explanation:

खुली अर्थव्यवस्था (ओपेन इकनॉमी) अर्थव्यवस्था का एक दर्शन (philosophy) है। खुली अर्थव्यवस्था को अगर उसके शाब्दिक अर्थ से समझें तो इसका मतलब होता है एक ऐसा देश या समाज जहाँ किसी को किसी से भी व्यापार करने की छूट होती है और ऐसा भी नही कि इस व्यापार पे कोई सरकारी अंकुश या नियंत्रण नही होता। पर सरकार ऐसी नीतियाँ बनाती है जिससे आम लोग उद्योग और अन्य प्रकार के व्यापार आसानी से शुरू कर सकें। ऐसी अर्थव्यवस्था मे व्यापारों को स्वतंत्र रूप से फलने-फूलने दिया जाता है। सरकारी नियंत्रण ऐसे बनाये जातें है जिनमें व्यापारों को किसी भी प्रकार की बेईमानी से तो रोका जाता है पर नियंत्रण को इतना भी कड़ा नही किया जाता है कि ईमान्दार व्यापार मे असुविधा हो। खुली अर्थव्यवस्था न केवल उस समाज य देश के अंदरूनी व्यापार के लिये होती है बल्कि बाहरी व्यापार को भी उसी दृष्टि से देखा जाता है।

Answered by sk6528337
0

एक खुली अर्थव्यवस्था तथा एक बंद अर्थव्यवस्था में समग्र मांग

Explanation:

खुली अर्थव्यवस्था

खुली अर्थव्यवस्था वह अर्थव्यवस्था होती है, जो बाकी देशों की अर्थव्यवस्थाओं के साथ लेनदेन करती है। एक खुली अर्थव्यवस्था में समग्र मांग का सूत्र कुछ इस प्रकार दिखता है :

AD = C+ I+G+(X-M) \\

AD = समग्र मांग

C = उपभोग

I = निवेश व्यय

G = सरकारी व्यय

(X-M) = निर्यात - आयात

बंद अर्थव्यवस्था

बंद अर्थव्यवस्था वह अर्थव्यवस्था होती है, जो केवल अपनी सीमाओं के अंदर लेनदेन करती है तथा किसी बाहर की अर्थव्यवस्था से लेन देन नहीं करती। अर्थात इस अर्थव्यवस्था में समग्र मांग निकालते समय आयात तथा निर्यात को जोड़ा नहीं जाता। एक बंद अर्थव्यवस्था में समग्र मांग का सूत्र कुछ इस प्रकार दिखता है:

AD = C+ I+G+(X-M) \\

AD = समग्र मांग

C = उपभोग

I = निवेश व्यय

G = सरकारी व्यय।

Similar questions