Hindi, asked by anyeong, 10 months ago

samas vigrah of vrudhashram

Answers

Answered by divya936
0
महात्मा बुद्ध के बचपन का नाम सिद्धार्थ था । उन्हें गौतम बुद्ध के नाम से भी जाना जाता है। उनका जन्म लगभग ढाई हजार वर्ष पहले कपिलवस्तु के राजा शुद्धोदन के घर में हुआ था । उनकी माता का नाम महामाया था । महारानी महामाया पुत्र-जन्म के सात दिन बाद स्वर्ग सिधार गईं । माता की बहन गौतमी ने बालक का लालन-पालन किया । इस बालक के जन्म से महाराज शुद्धोदन की पुत्र प्राप्ति की इच्छा पूर्ण हुई थी, इसलिए बालक का नाम सिद्धार्थ रखा गया । गौतम नाम इनके गोत्र के कारण पड़ा ।

सिद्धार्थ की जन्मपत्री देखकर राज ज्योतिषी ने भविष्यवाणी की थी कि बालक बड़ा होकर या तो चक्रवर्ती राजा बनेगा या तपस्या के उपरांत महान संत बनेगा । संत बनने की बात सुनकर पिता को चिंता हुई । उन्होंने महल में बालक के आमोद-प्रमोद के लिए सभी इंतजाम कर दिए ।

ADVERTISEMENTS:

सिद्धार्थ बचपन से ही करुणायुक्त और गंभीर स्वभाव के थे । बड़े होने पर भी उनकी प्रवृत्ति नहीं बदली । तब पिता ने यशोधरा नामक एक सुदर कन्या के साथ उनका विवाह करा दिया । यशोधरा ने एक पुत्र को जन्म दिया जिसका नाम राहुल रखा गया । परंतु सिद्धार्थ का मन गृहस्थी में नहीं रमा । एक दिन व भ्रमण के लिए निकले । रास्ते में रोगी वृद्ध और मृतक को देखा ता जीवन की सच्चाई का पता चला । क्या मनुष्य की यही गति है, यह सोचकर वे बेचैन हो उठे । फिर एक रात्रिकाल में जब महल में सभी सो रहे थे सिद्धार्थ चुपके से उठे और पत्नी एव बच्चों को सोता छोड़ वन को चल दिए।

उन्होंने वन में कठोर तपस्या आरंभ की । तपस्या से उनका शरीर दुर्बल हो गया परंतु मन को शांति नहीं मिली । तब उन्होंने कठोर तपस्या छोड्‌कर मध्यम मार्ग चुना । अंत में वे बिहार के गया नामक स्थान पर पहुँचे और एक पेड़ के नीचे ध्यान लगाकर बैठ गए । एक दिन उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हुई । वे सिद्धार्थ से ‘ बुद्ध ‘ बन गए । वह पेड़ ‘ बोधिवृक्ष ‘ के नाम से प्रसिद्ध हुआ ।

ज्ञान प्राप्ति के बाद बुद्ध सारनाथ पहुंचे । सारनाथ में उन्होंने शिष्यों को पहला उपदेश दिया । उपदेश देने का यह क्रम आजीवन जारी रहा । इसके लिए उन्होंने देश का भ्रमण किया । एक बार वे कपिलवस्तु भी गए जहाँ पत्नी यशोधरा ने उन्हें पुत्र राहुल को भिक्षा के रूप में दे दिया । अस्सी वर्ष की आयु में गौतम बुद्ध निर्वाण को प्राप्त हुए ।

बुद्ध के उपदेशों का लोगों पर गहरा प्रभाव पड़ा । अनेक राजा और आम नागरिक बुद्ध के अनुयायी बन गए । उनके अनुयायी बौद्ध कहलाए । बौद्ध धर्म को अशोक, कनिष्क तथा हर्ष जैसे राजाओं का आश्रय प्राप्त हुआ । इन राजाओं ने बौद्ध धर्म को श्रीलंका, बर्मा, सुमात्रा, जावा, चीन, जापान, तिब्बत आदि देशों में फैलाया ।

Answered by Priatouri
2

वृद्धों के लिए आश्रम (सम्प्रदान तत्पुरुष समास) |

Explanation:

एक ऐसी प्रक्रिया किसके द्वारा 2 या उससे अधिक शब्दों को छोटा कर कर एक नया रूप दिया जाता है और समास के नाम से जानते हैं।

ऐसी ही एक अन्य प्रक्रिया जिसके द्वारा एक समस्त पद को दो सार्थक शब्दों में बांटा जाता है को हम समास विग्रह के नाम से जानते हैं।

दिया गया शब्द सम्प्रदान तत्पुरुष समास का उदाहरण है।

इस समास में कारक चिन्ह ‘के लिए’ का लोप हो जाता है।

इस समास के कुछ अन्य उदाहरण निम्नलिखित है:

  • डाकगाड़ी : डाक के लिए गाड़ी
  • यज्ञशाला : यज्ञ के लिए शाला
  • सत्याग्रह : सत्य के लिए आग्रह

और अधिक जानें

चक्षु:श्रवा का समास विग्रह और समास

brainly.in/question/7396263

स्वरचित का समास विग्रह

brainly.in/question/4650335

Similar questions