Hindi, asked by Anu726, 1 year ago

summary of ab kaha dusro ke duk se duki hone wale class 10 hindi B

Answers

Answered by kausthubh1218p42ui4
4

बाइबिल के सोलोमन को कुरआन में सुलेमान कहा गया है। वे इर्सा से 1025 वर्ष पूर्व एक बादशाह थे। वे मनुष्य की ही नहीं पशु-पक्षियों की भी भाषा समझते थे। एक बार वे अपने लश्कर के साथ रास्ते से गुज़र रहे थे। रास्ते में कुछ चीटियाँ उनके घोडा़ें की आवाज़ सनु कर अपने बिलों की तरफ वापस चल पड़ीं। सुलेमान ने उनसे कहा, ‘घबराओ नहीं, सुलेमान को खुदा ने सबका रखवाला बनाया है। मैं किसी के लिए मुसीबत नहीं हूँ। सबके लिए मुहब्बत हूँ।’ यह कहकर वे अपनी मंज़िल की तरफ बढ़ने लगे।

सिंधी भाषा के महाकवि शेख अयाश ने अपनी आत्मकथा में लिखा है - एक दिन उनके पिता कुएँ से नहाकर लौटे तो माँ ने भोजन परोसा। उन्होंने जैसे ही रोटी का कौर तोड़ा, तो उन्हें अपनी बाजू पर एक चींटा दिखाई दिया। उसे देखकर वे उठ खड़े हुए। वे बोले मैंने एक घरवाले को बेघर कर दिया है। उस बेघर को कुएँ पर उसके घर छोड़ने जा रहा हूँ।

बाइबिल और दूसरे पावन ग्रंथों में नूह नाम के एक पैगंबर का ज़िक्र मिलता है। उनका असली नाम लशकर था। नूह के सामने से एक बार एक घायल कुत्ता गुज़रा। नूह ने उसे दुत्कारते हुए कहा, ‘दूर हो जा गंदे कुत्ते!’ इस पर कुत्ते ने जवाब दिया - न मैं अपनी मर्ज़ी से कुत्ता हूँ, न तुम अपनी पसंद से इनसान हो। बनाने वाला सबका तो वही एक है। नूह उसकी बात सुनकर सारी उम्र रोते रहे। महाभारत में भी एक कुत्ते ने युध्ष्ठििर का अंत तक साथ दिया था।




Anu726: THANKS
Similar questions