Hindi, asked by mad235796, 9 months ago

summary of Budhi Kaki written by Munshi Premchand in Hindi​

Answers

Answered by mahamahalakshmi
2

Answer: बुढ़ापे अक्सर बचपन के पुनः प्रत्यावर्तन होता है स्वाद की उसकी भावना को छोड़कर, वृद्ध चाची ने उसके सभी इंद्रियों का उपयोग खो दिया था। उसकी दृष्टि और अंगों ने इसे एक दिन कहा था। उनके कष्टों पर ध्यान आकर्षित करने के लिए रोने की बजाय उनका कोई मतलब नहीं था य

उसके पति ने इस दुनिया को पहले बहुत पहले छोड़ दिया था। बेटों का भी निधन हो गया। अब उसके पास भतीजे के अलावा कोई नहीं था। उसने अपनी सारी संपत्ति उसके पास रखी थी। भतीजे ने अपने नाम पर संपत्ति की इच्छा के बारे में लंबा वादा किया था, लेकिन ये वादे पोर्टर्स डिपो पर ब्रोकरों द्वारा किए गए सम्मान के शब्दों के समान थे।

चाची परिवार में केवल एक ही व्यक्ति का शौक था - बुद्धिरम की छोटी बेटी, लाडली लड़की, जो उसके दो भाइयों से डरती थी, बूढ़ी औरत के कमरे में मिठाई के अपने हिस्से का हिस्सा लेना पसंद करती थी - यह उसके लिए सही ठिकाने थी हालांकि, खाद्य और मिठाई के लिए बूढ़ी औरत की लालसा के कारण सुरक्षा कुछ हद तक महंगा साबित होगी और उसे एक हिस्सा दिया जाना था। लेकिन, यह एकमात्र जगह थी, जो अपने भाइयों से लाड़ली सुरक्षा की पेशकश की थी। इस सहजीवी संबंध दोनों के बीच एक स्नेही बंधन में ripened था।

यह देर शाम थी। संगीतकार बुद्धिरम के घर में "शहनाई" खेल रहे थे और गांव के आंखों वाले बच्चों के बड़े समूह संगीत का आनंद ले रहे थे। मेहमान झुंड पर आराम कर रहे थे एक कवि ने मेहमानों को अपनी छंदों के साथ चित्ताकर्षक बनाया; समय-समय पर कुछ मेहमानों ने "वाह! वाह !!"

यह बुद्धिरम के सबसे बड़े बेटे, मुहर्रम का उद्घाटन समारोह था, और इस कारण से उत्सव का आयोजन किया गया। महिलाएं घर के अंदर गायन कर रही थीं जबकि रुपा एक समारोह की तैयारी में व्यस्त थीं। स्टोव पर बहुत से जहाज थे और मेहमान के लिए एक मनोरम किराया पकाया जा रहा था; एक टेंटलाइजिंग सुगंध घर पर व्याप्त हो गया।

बूढ़ी चाची अपने कमरे में बेहोश बैठी हुई थी और उसकी नाक तक पहुंचने वाले सुगंध ने उसे बेचैन बनाया। वह सभी प्रकार के उदास विचारों से परेशान थीं: "यह संभव नहीं है कि वे मुझे भोजन प्रदान करेंगे, यह बहुत देर हो चुकी है, कोई भी भोजन के साथ नहीं आया है, ऐसा लगता है कि सभी ने अपना भोजन पूरा कर लिया है और मेरे लिए कुछ भी नहीं बचा है।" इन उदास विचारों ने चाची को दुखी बनाया और वह आक्रोश करना चाहता था, लेकिन उसने अपने आंसुओं को ऐसे पवित्र आयोजन को अपवित्र करने के डर से पी

Explanation:


mad235796: Incomplete answer
Similar questions