Political Science, asked by bp78339, 7 months ago

swatantrata aur Samanta ke bhi sambandh ki charcha kijiye​

Answers

Answered by Anonymous
6

Answer:

समानता और स्वतंत्रता के बीच संबंध:

विचारकों के एक समूह द्वारा स्वतंत्रता और समानता की अवधारणाओं को व्यक्तिगत शक्ति के प्रभाव के अपवाद के रूप में परिभाषित किया गया है।

स्वतंत्रता को संस्करण क्या करना है के बजाय प्रभाव से स्वतंत्रता के रूप विचार विमर्श किया गया है। इससे पता चलता है कि आदर्श वैचारिक स्तर पर पूर्ण स्वतंत्रता ही समानता का अर्थ है।

स्वतंत्रता और समानता के बीच का संबंध जटिल है क्योंकि इसके लिए कुछ लोग हैं जिन्होंने समय की शुरुआत से संघर्ष किया है और आज तक संघर्षरत है। ये दो शब्द दृढ़ता से जुड़े हुए हैं, हालांकि अविभाज्य नहीं हैं।

समानता का सरल अर्थ है। यह गुणवत्ता, शक्ति, स्थिति या डिग्री में समानता या समानता है। सरल शब्दों में, यह अन्य लोगों के समान ही है। स्वतंत्रता नियंत्रित या सीमित होने के बावजूद कार्य करने और सोचने में सक्षम होने की स्थिति है। इन दोनों के बीच संबंध स्वतंत्रता प्राप्त करने से पहले शुरू होता है। स्वतंत्रता के बिना, किसी के पास दूसरों के बराबर होने की क्षमता नहीं है, क्योंकि वह वह नहीं कर सकता जो वह चाहता है। टोकेविले ने कहा कि "जब तक मनुष्य पूरी तरह से स्वतन्त्र नहीं हो जाते, वे बिल्कुल समान नहीं हो सकते।" जो स्वतंत्र नहीं है उसके पास एक मालिक है जो उसके लिए अपनी पसंद के हिसाब से नियम कानून बनाता है। अपने आप को स्वामी से छुटकारा दिलाने और राजनीतिक स्वतंत्रता हासिल करने का एकमात्र तरीका शासन के खिलाफ सफलतापूर्वक विद्रोह करना है। इस विद्रोह के साथ, सभी लोगों के पास अब कार्य करने का अवसर है जो वे चाहते हैं और इस वजह से उन्हें समान माना जाता है। एक बार जब वे अपने मानव स्वामी से मुक्त हो जाते हैं, तो वे अपनी मर्जी से निर्देशित जीवन जीने में सक्षम होते हैं और शेष समाज के साथ जीवन में प्रतिस्पर्धा करते हैं।

Similar questions