Hindi, asked by taslimahmed646, 3 months ago

'तोते के बारे में अपने विचार लिखिये​

Answers

Answered by AADITECH
1

Answer:

tota hu mai tora hu rhe rang ka hota hu

choc he meri laal khata hu mirchi lal

Answered by vandana5287
3

Essay on Parrot in Hindi

तोता दिखने में बहुत ही सुंदर पक्षी होता है, जिसके कारण इसे बहुत से लोग अपने घर पालना (Cradle) पसंद करते हैं और इसे प्यार से मिट्ठू कहा जाता है। तोता न ही ज्यादा बड़ा होता है और न ही ज्यादा छोटा होता है, यह मध्यम आकार का पक्षी (Bird) होता है। यह पक्षी ज्यादा गर्म प्रदेशों में पाया जाता है। तोते का रंग कई प्रकार का होता है, जिनमें सतरंगी, सफ़ेद, नीला और पीला मुख्य है। लेकिन भारत में हरे रंग (Green Color) के तोते ज्यादा पाए जाते हैं।

तोते की लम्बाई सामान्यतया 10 से 12 इंच होती है और इसके गले के चारों ओर एक काले रंग की रिंग होती है, जिसे हिंदी में तोते की कंठी कहा जाता है। इसका सर इसके शरीर के मुकाबले छोटा होता है और इसकी आँखों का रंग काला और ऑंखें चमकीली (Bright) होती है। इसके साथ ही तोते की आँखों के चारों और भूरे रंग की रिंग होती है, जो तोते की खूबसूरती (Beauty) को और भी बढ़ा देती है। (Few Lines on Parrot)

तोते के पंजे बहुत ही छोटे होते हैं जो बहुत ही नुकीले भी होते हैं, जिसके कारण तोता अपने भोजन को आसानी से अपने पंजो में पकड़ कर आसानी से खा सकता है। इसके पंखों (Wings) की साइज़ भी छोटी ही होती है, इसके बावजूद भी तोते आसानी से उड़ान भर सकते हैं। इसकी चोंच का उपरी भाग मुड़ा हुआ होता है जो कि दूसरे पक्षियों में नहीं होता। इसकी चोंच (Beak) का रंग लाल होता है।

I HOPE ITS HELP YOU

Similar questions