Science, asked by asksavvy4787, 10 months ago

दोनों पानी के तापों में क्या अन्तर आया ?

Answers

Answered by Ayu222
0

Answr; arrey bhai kuch bataoge

Answered by dk6060805
0

घनत्व विकारों के साथ अस्थायी

Explanation:

वायु कमरे के तापमान पर एक गैस रहती है जहाँ पानी कमरे के तापमान में एक तरल रहता है और केवल 100 ° C पर एक गैस बन जाता है। हवा को तरल में बदलने के लिए लगभग -200 ° C तक ठंडा करने की आवश्यकता होती है।

  • वायु - घनत्व 0.0012754 \frac {gm}{cm} density

पानी - घनत्व: 1 ग्राम/सेमी^3

  • घनत्व प्रति इकाई आयतन की किसी भी सामग्री का द्रव्यमान है। गैसों में हमेशा तरल पदार्थ की तुलना में बहुत कम घनत्व होता है। तापमान पदार्थ के भीतर परमाणुओं या अणुओं की औसत गतिज ऊर्जा से संबंधित है। इसलिए, यदि हम हवा और पानी की समान मात्रा लेते हैं और इसे गर्म करते हैं, तो 80 ° C कहें - और इसे ठंडा होने दें, हवा पानी की तुलना में तेजी से ठंडा हो जाएगी।

  • तापमान प्रभावित करता है कि ऑक्सीजन पानी कितना पकड़ सकता है। ठंडा पानी गर्म पानी की तुलना में अधिक घुलित ऑक्सीजन को धारण कर सकता है।

  • गर्म हवा बढ़ जाती है - प्लवनशीलता के रूप में जानी जाने वाली घटना के कारण - कम घनी गर्म हवा अधिक घनी ठंडी हवा पर तैरती है। गर्म हवा ठंडी हवा की तुलना में कम घनी होती है और इसलिए हवा का दबाव गर्म हवा को ऊपर की तरफ ले जाने वाली उर्जा को ऊपर की ओर खींचेगा।

पानी अलग है। गर्म पानी की तुलना में ठंडा पानी कम घना होता है। सर्दियों में, जब पानी ठंडा हो जाता है, तो ठंडा पानी ऊपर उठ जाता है और अंततः जम जाता है, जबकि नीचे का पानी तरल रहता है। जब नदियाँ और तालाब जम जाते हैं, तो बर्फ पानी के साथ ऊपर नीचे बहती है, जिससे मछली और अन्य समुद्री जीवन बच सकता है। (किसी भी सामग्री को गर्म करने से इसका विस्तार होगा, और इसका घनत्व कम हो जाएगा। पानी इस नियम का पूरी तरह से पालन नहीं करता है। पानी वास्तव में 4 डिग्री सेल्सियस पर अपने सबसे घने और भारी पर होता है। यदि इसे और ठंडा किया जाता है, तो घनत्व कम हो जाता है, और यदि यह गर्म भी इसकी घनत्व कम कर देता है)

Similar questions