Hindi, asked by goriacbamubeeb, 1 year ago

TV REALITY SHOW KA SAMAJ PAR PRABHAV NIBHAND

Answers

Answered by tejasmba
33

टी वी रियलिटी शो का समाज पर प्रभाव

मनोरंजन पाने का एक माध्यम है टी वी.। अगर टी वी के माध्यम से कुछ शिक्षा मिलती है तो इससे समाज को एक नई दिशा मिलती है। लेकिन आजकल दिखाए जाने वाले रियलिटी शोज का नकारात्मक प्रभाव समाज पर पड़ रहा है। आजकल ऐसा कोई भी टीवी चैनल नहीं है जिसमें रियलिटी शो न आता हो।

एक समय था जब टेलीविजन पर मनोरंजन के लिए समाचार, पुराने फिल्मी गाने, कॉमेडी शो और सप्ताह में एक फिल्म दिखाई जाती थी और रात को १० बजे टी वी के कार्यक्रम बंद हो जाते थे | लेकिन आजकल चौबीसों घंटे कार्यक्रम चलते रहते हैं मुद्दा यह है कि, रियलिटी शो में क्या सब कुछ वास्तविक होता है?

अध्ययन से यह पता चला है कि, रियलिटी शो में दिखाई जाने वाली विषयवस्तु और कहानी से आज के युवावों के दिलो-दिमाग पर गहरा असर हो रहा है | वह इस काल्पनिक दुनिया को वास्तविक और हकीकत समझ बैठते है। लेकिन वास्तविकता कुछ अलग ही होती है। असल जीवन में उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, और परिणामस्वरूप वे कुंठित हो जाते हैं। बच्चों की बात करो तो उनका तो जैसे बचपन ही छीन जाता है। रातों रात अमीर बनने की ललक के चलते बच्चे माँ-बाप की कुंठा तथा असफल माँ-बाप की सफलता की सीढ़ी बन रहे हैं |

बचपन में ही बच्चों पर असफलता का तमगा लगा दिया जाता है, जिस बोझ के साथ उन्हें सारी उम्र जीवन व्यतीत करना पड़ता है। शिशु रोग विशेषज्ञों के अनुसार शूटिंग के दौरान तेज रोशनी का सामना करना पड़ता है जिसका बच्चों के शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसलिए रियलिटी शो के असलियत को पहचाने और सोचे की इन्हें कैसे रोका जाएं।
Similar questions