Hindi, asked by raazmehra370, 11 months ago

Two page in easy yadi mobile n hoth

Answers

Answered by shubhampratap
0
what you want in this question answer
Answered by tal46
0
विज्ञान के अनेक अविष्कारों में से एक मोबाइल फ़ोन का आविष्कार आज हर इंसान के जीवन का अटूट अंग बनता जा रहा है। संसार के किसी भी कोने में खड़े होकर हम कहीं भी किसी से बात कर सकते हैं। एक बड़े अफ़सर से लेकर रिक्शेवाला और बच्चे से लेकर बूढ़े तक आज कल हर कोई मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल कर रहा है। कंप्यूटर के आधे से ज्यादा काम आज कल मोबाइल पर किये जाने लगे हैं जिस कारण कंप्यूटर की लोकप्रियता मोबाइल से कम होती जा रही है। मोबाइल फ़ोन अब इतने सस्ते हो चुके हैं के आज कल यह हर किसी के पास है। इस अनोखे यंत्र में बात करने की सिवाय हम इन्टरनेट भी चला सकते हैं जिसके माध्यम से आप आसानी नेविगेशन की मदद से रास्ते ख़ोज सकते हैं बिल की पेमेंट कर सकते हैं न जाने और भी कितने अनेक फ़ायदे हैं।

कुछ फ़ायदे – Mobile Ke Fayde

मनोरंजन के लिए गाने सुन सकते हैं। फ़िल्में देख सकते हैं।किसी सुंदर दृश्य की फ़ोटो खींच सकते हैं।समय देख सकते हैं।इसके इलावा फोन में आप कैलकुलेशन भी कर सकते हैं

हानियां : Mobile Ke Nuksan in Hindi

आज कल देखा गया है के लोग सारा -सारा दिन मोबाइल फोन से ही चिपके रहते हैं बच्चों को तो इसकी बहुत बुरी आदत लग जाती है जिसे वे पढ़ाई एवं दूसरी चीज़ों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं।

आज कल देखा जाए तो बच्चे खेल -कूदने के वजाय लगातार फ़ोन पर लगे रहते हैं। जिस कारण कई मानसिक बिमारियां पैदा हो रहीं हैं।देखा गया है के लोग कार चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते रहते हैं जो स्वंय अपनी जान को जोखिम में डाल देते हैं।फ़ोन पर लगातार लगे रहने से इससे निकलने वाली खतरनाक किरणें भयानक बीमारियों को जन्म दे रही हैं इनसे कैंसर जैसी भयानक बिमारी के होने का खतरा बना रहता है।लोगों में सहनशीलता कम होती जा रही है और लोग परिवार के साथ वक्त गुज़ारने की सिवाय मोबाइल पर लगे रहते हैं।

इसीलिए दोस्तों मोबाइल के ऐसे बहुत सारे फायदे हैं जिन्हें हम इस लेख में ब्यान नहीं कर सकते हैं परन्तु यदि इसका इस्तेमाल ठीक से किया जाए तो वरना नहीं तो इसके नुक्सान ही नुक्सान हैं।

tal46: mark me as brainlist plzzzzz
Similar questions