History, asked by com613530, 18 days ago

उत्तराधिकार के चयन के लिए मुगल किस परंपरा का उपयोग करते थे? आज राजनीति में उत्तराधिकार के चयन के लिए किस परंपरा का पालन किया जाता है?​

Answers

Answered by shishir303
3

¿ उत्तराधिकार के चयन के लिए मुगल किस परंपरा का उपयोग करते थे? आज राजनीति में उत्तराधिकार के चयन के लिए किस परंपरा का पालन किया जाता है ?

✎... मुगलों में उत्तराधिकार का चयन वंश प्रणाली पर आधारित था। एक बादशाह की मृत्यु के बाद उसका पुत्र ही राज सिंहासन पर बैठता था। अधिकतर मामलों में बड़ा पुत्र ही राज सिंहासन का उत्तराधिकारी होता था। मुगलों में उत्तराधिकार का कोई विशेष प्रावधान नहीं था। बादशाह की मृत्यु के बाद अक्सर उत्तराधिकार के लिए संघर्ष ही देखने को मिला है और तलवार के बल पर राज सिंहासन पर कब्जा किया जाता रहा है, लेकिन सामान्यतः मुगलों में उत्तराधिकार के संबंध में जो परंपरा प्रचलित थी वह वंश प्रणाली पर आधारित थी, जिसमें बादशाह का बड़ा पुत्र सिंहासन पर बैठता था।

आज की राजनीति में उत्तराधिकार के चयन के लिए वंश प्रणाली परंपरा का प्रचलन नहीं है, क्योंकि आज के समय में राजतंत्र नहीं बल्कि लोकतंत्र है लोकतंत्र में शासक के उत्तराधिकार का चयन जनता चुनाव में अपने मतों के द्वारा करती है. इसलिए उत्तराधिकार के संबंध में आज लोकतांत्रिक नियमों के अनुसार ही उत्तराधिकार का चयन किया जाता है जो कोई भी हो सकता है।  

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Answered by barani79530
3

Explanation:

please mark as best answer and thank me

Attachments:
Similar questions