Hindi, asked by Sanjulubana7531, 1 year ago

ऊर्जा संरक्षण पर संवाद

Answers

Answered by mchatterjee
62
रोहित--अरुणा। क्या हाल है?

अरुणा-- रोहित! मैं ठीक हूँ। मैं ऊर्जा के संरक्षण के बारे में सोच रही हूं।

रोहित-- मैं भी इसके बारे में चिंतित हूं ।मुझे लगता है कि हमें अपने घरों में रोशनी और गैजेट की संख्या में हर समय स्विच करना चाहिए।

हम टीवी, ध्वनि प्रणाली इत्यादि को स्विच करने या उन्हें आराम / नींद मोड में डालने के बजाय स्विच कर सकते हैं।

अरुणा-- हाँ। तुम सही हो। हम इस तरह से कुछ ऊर्जा बचा सकते हैं। हम ऊर्जा बचत प्रकाश बल्ब (जैसे एलईडी) भी लगा सकते हैं।

रोहित-- ये सही रहेगा। लेकिन वे थोड़ा महंगा हैं,तुम जानते हो। इन दिनों अपार्टमेंट और घर की छत पर कई सौर ऊर्जा पैनल स्थापित हैं। क्या तुमने उन्हें देखा?

अरुणा: हाँ। मैंने देखा है। यह अच्छा है। सौर पैनलों की शुरूआत में लागत बहुत है।लेकिन सरकार छूट देता है, इसलिए यह बुरा नहीं हो सकता है। हम 4 या 5 वर्षों में अपना निवेश वापस लेते हैं।

रोहित-- जब मैं भविष्य में एक बड़ा घर लेता हूं तो मैं करूँगा।

अरुणा-- मैं भी।

रोहित--हमें अधिक साझा कम्युनेशन, सार्वजनिक परिवहन जैसे ट्राम, स्थानीय ट्रेनों, बसों का उपयोग करना चाहिए। फिर ईंधन बचाया जा सकता है।

अरुणा-- ठीक है।

रोहित--मैं यह भी सोच रहा हूं कि सौर या इलेक्ट्रिक साइकिलें, सौर कारें अच्छी होंगी। इसलिए सड़कों पर उतार चढ़ाव होने पर भी साइकिलों का उपयोग किया जा सकता है। वह बहुत सारे ईंधन और ऊर्जा को बचाएगा। वे प्रदूषण को भी कम करेंगे। शहर में, शायद ज्यादातर कारें आम तौर पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की यात्रा नहीं करती हैं। यहां तक ​​कि बसों को बिजली या सौर संचालित होना चाहिए।

अरुणा-- तुम सही हो।

रोहित--मैं एक सामुदायिक केंद्र के बारे में सोच रहा हूं, जहां कुछ ऊर्जा उत्पादन मशीनें प्रदान की जाती हैं। साइकिल की तरह। लोग वहां आ सकते हैं और चक्र के पहियों को अपने पैरों से बदल सकते हैं। उन्हें एक अच्छा अभ्यास मिलेगा। वे कुछ ऊर्जा भी उत्पन्न करेंगे, जिसका उपयोग किसी उद्देश्य के लिए किया जा सकता है।

अरुणा-- शायद यह व्यवहार्य है, शायद नहीं।

रोहित:--किसी भी मामले में आज की दुनिया में ऊर्जा की बचत महत्वपूर्ण है। ग्रामीण इलाकों में उन्हें कई बिजली कटौती का सामना करना पड़ता है। वह बुरा है।

अरुणा-- मुझे आशा है कि स्थिति जल्द ही हल हो जाएगी।
Answered by dackpower
10

Answer:

ऊर्जा संरक्षण उन शब्दों में से एक है जिसे आप अधिक से अधिक सुन रहे हैं। दुर्भाग्य से, आपके द्वारा सुनाई जाने वाली बहुत सी जगहें विज्ञापनों के उत्पादों या जीवनशैली की आदतों में होंगी, जिनका वास्तविक ऊर्जा संरक्षण से कोई लेना-देना नहीं हो सकता है। वास्तविक ऊर्जा संरक्षण तकनीकें क्या हैं, यह जानने के लिए, आपको उनके पीछे संरक्षण के सिद्धांत को समझना शुरू करना होगा।

ऊर्जा संरक्षण को समझना

ऊर्जा संरक्षण सीमित संसाधनों को बनाने के बारे में नहीं है जब तक वे कर सकते हैं, इसका मतलब यह होगा कि आप संकट से लंबे समय तक कुछ भी नहीं कर रहे हैं जब तक कि आप अंत में ऊर्जा संसाधनों से सभी को एक साथ बाहर न करें। संरक्षण एक सीमित आपूर्ति पर मांग को कम करने और उस आपूर्ति को फिर से शुरू करने के लिए सक्षम करने की प्रक्रिया है। कई बार ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका एक वैकल्पिक के साथ उपयोग की जाने वाली ऊर्जा को बदलना है।

जीवाश्म ईंधन के मामले में, संरक्षण में पृथ्वी की आपूर्ति में टैप करने के नए तरीके शामिल हो सकते हैं ताकि आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले तेल क्षेत्रों को पूरी तरह से सूखा न जाए। यह उन क्षेत्रों के लिए खुद को अधिक फिर से भरने की अनुमति देता है। यह एक प्रक्रिया नहीं है जो रातोरात होती है, जब आप प्राकृतिक संसाधनों की भरपाई करने के बारे में बात कर रहे हैं, तो आप 100 साल के समय में आपूर्ति पर अतिरिक्त मांग को कम करने के बारे में बात कर रहे हैं ताकि प्रकृति ठीक हो सके।

Similar questions