Hindi, asked by sawantvedant53, 5 months ago

व्हेन वास मोबाइल इंस्टिट्यूट​

Answers

Answered by syednameer952
2

\huge\colorbox{Yellow}{Answer}

जब मोबाइल संस्थान

फोन की स्क्रीन नहीं हुई रिपेयर, मोबाइल डीलर पर लगाया फोरम ने हर्जाना

डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर फोरम ने मोबाइल डीलर अनमोल वॉचेज एंड इलेक्ट्रॉनिक्स पर 2500 रुपए हर्जाना लगाया है। उनकी शॉप से एक कस्टमर ने मोबाइल खरीदा था जिसकी इंश्योरेंस भी करवाई थी। बाद में जब मोबाइल की स्क्रीन टूट गई तो कस्टमर को उनका फोन ठीक करके नहीं दिया और न ही उन्हें मोबाइल इंश्योरेंस का कोई लाभ मिला। जिसके बाद कस्टमर ने डीलर के खिलाफ कंज्यूमर फोरम में शिकायत दी।

जीरकपुर निवासी कुरु भारद्वाज की शिकायत पर फोरम ने ये फैसला सुनाया। शिकायत के मुताबिक भारद्वाज ने 19 नवंबर 2015 को अनमोल वॉचेज एंड इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर-22 से सैमसंग जी928 फोन खरीदा जिसकी कीमत 49 हजार 990 रुपए थी।

डीलर के सेल्सपर्सन के कहने पर उन्होंने मोबाइल की इंश्योरेंस भी करवाई जिसका प्रीमियम 2499 रुपए था। लेकिन 21 अक्टूबर 2016 को उनके मोबाइल की स्क्रीन टूट गई। उन्होंने फोन को डीलर के पास दिया। इसके बाद उन्होंने डीलर से मोबाइल के बारे में बात की लेकिन उनका फोन उन्हें न तो रिपेयर कर दिया गया और न ही रिप्लेस किया गया। ऐसे में उन्होंने डीलर के खिलाफ कंज्यूमर फोरम में शिकायत दी।

प्रीमियम डीलर ने रिसीव किया था:

डीलर ने जवाब दिया कि कस्टमर ने एप्स डेली सॉल्यूशंस कंपनी से इंश्योरेंस करवाई थी। ऐसे में ये केस कस्टमर और इंश्योरेंस कंपनी के बीच है और उनकी कोई जिम्मेदारी नहीं बनती। वहीं, कस्टमर ने कहा कि जिस समय उन्होंने फोन खरीदा था तब इंश्योरेंस का प्रीमियम डीलर ने ही रिसीव किया था। ऐसे में उनकी भी पूरी जिम्मेदारी बनती है। कंपनी ने दोनों पक्षों की सुनवाई के बाद कस्टमर के हक में फैसला सुनाया और डीलर को 49,990 रुपए 7 परसेंट सालाना ब्याज के साथ लौटाने के निर्देश दिए। 2500 रुपए हर्जाना और 2500 रुपए मुकदमा खर्च भी देने को कहा।

Similar questions