Hindi, asked by neenirvik6531, 10 months ago

वास्कोडिगामा किसके शासनकाल में भारत आया था

Answers

Answered by dasSarthak
1

Answer:

सम्राट जाहाअंगीर के शासन काल मे।

Answered by dikshaagarwal4442
0

Answer: वास्कोडिगामा पुर्तगाल के राजा मैनुएल प्रथम के शासनकाल के दौरान भारत आया था।

Explanation: 20 मई, 1498 को, वह कलकत्ता (जिसे आज कोझीकोड कहा जाता है) पहुंचे, जिससे वह समुद्र के रास्ते भारत की यात्रा करने वाले पहले यूरोपीय बन गए। वास्कोडिगामा की भारत यात्रा ने पुर्तगाल को हिंद महासागर व्यापार नेटवर्क में एक महत्वपूर्ण भूमिका के रूप में स्थापित किया और यूरोप से एशिया तक सीधा समुद्री मार्ग बनाया, जिससे दोनों महाद्वीपों के बीच व्यापार बढ़ गया।

मसाले के व्यापार पर मुस्लिम एकाधिकार को समाप्त करने के लिए, राजा मैनुएल प्रथम ने पुर्तगाली खोजकर्ता वास्कोडिगामा को भारत के लिए समुद्री मार्ग की खोज के लिए भेजा। जुलाई 1497 में चार जहाजों के साथ, वह लिस्बन, पुर्तगाल से चला गया। 20 मई, 1498 को समुद्र में कई महीनों के बाद, वह कलकत्ता, भारत पहुंचा।

उनके लिए तूफान, जहाजों के नेविगेशन की समस्या और बीमारी ने यात्रा को चुनौतीपूर्ण बना दिया। वास्कोडिगामा के दल ने भारत पहुंचने के लिए इन बाधाओं को पार किया, जहां शासकों और व्यापारियों ने आश्चर्य और संदेह दोनों के साथ उनका स्वागत भी किया।

वास्कोडिगामा की भारत यात्रा, सभी बातों पर विचार किया गया काफी समय तक और यह एक विश्व इतिहास में महत्वपूर्ण मोड़ था। उन्होंने यूरोप और एशिया के बीच सीधा समुद्री मार्ग स्थापित किया और एशिया के सदियों के यूरोपीय उपनिवेशवाद के लिए नींव भी तैयार की।

Learn more about वास्कोडिगामा here- https://brainly.in/question/1968002

Learn more about मैनुएल I here- https://brainly.in/question/4080531

#SPJ3

Similar questions