Hindi, asked by santoshila, 1 year ago

विद्यालय में बच्चे की पहुंच एवं ठहराव हेतु तरीके समझाइए

Answers

Answered by Shaizakincsem
2
छात्रों को क्यों छोड़ना चुनना है:

लागत: उन्नत शिक्षा की लागत काफी लंबे समय से लगातार बढ़ रही है, और बिना पैसे से संबंधित मदद या माता-पिता के गाइड वाले छात्र अक्सर इस मौद्रिक वजन को अधिक महत्व देते हैं, जिससे इसे पकड़ना असंभव हो जाता है

अलगाव: कई छात्र या तो शोध के साथ मदद के लिए संकाय से संपर्क नहीं कर सकते हैं या नहीं कर सकते हैं, जिससे उन्हें अपनी परीक्षाओं में डिस्कनेक्ट किया जा रहा है।

सामाजिक चुनौतियों: छात्र जो पाते हैं कि उन्हें सामाजिक समूह में समन्वय करने में कठिनाई होती है या उच्च शिक्षा में साथी बनाने से स्कूल छोड़कर नियमित रूप से स्कूल जाता है

अस्पष्ट अपेक्षाएं कई छात्रों का भरोसा है कि उनके स्कूल या कॉलेज में विद्वानों और व्यक्तिगत उम्मीदों को स्पष्ट नहीं किया गया है, और वे इसके परिणामस्वरूप डिग्री प्राप्त करने की उपेक्षा नहीं करते हैं।

ड्रॉप-आउट संकट कैसे खत्म होगा:

सफलता की छात्र आदतें दिखाएं:

कई छात्र स्कूल या कॉलेज छोड़ते हैं, क्योंकि वे समझते नहीं हैं कि उनके द्वारा क्या अनुमान है या कॉलेज की पेशकश के लिए संसाधनों के लिए नया है।

छोटे लक्ष्य विकसित करें:

दुर्भाग्य से, महाविद्यालय, जो उद्देश्यों को निर्धारित नहीं करते हैं, उन्हें उपलब्धि को मापने और सफल परियोजनाएं स्थापित करने का कठिन समय है।

डेटा इकट्ठा करें और इसे अच्छा उपयोग करें:

कम छात्र प्रतिधारण दर के मुद्दे को संबोधित करने के लिए, कॉलेजों को कार्यक्रम की पर्याप्तता, छात्र उपलब्धि, और संपत्ति आवंटन के बारे में जानकारी जमा करनी होगी।

पोल छात्रों:

विद्यार्थियों को छोड़ने और सामने आने से पहले समस्याओं को कम करने के लिए अन्य तरीकों के बीच एक असाधारण तरीका यह है कि विद्यार्थियों को बार-बार अवलोकन करें

अकादमिक सलाह के लिए संसाधन बढ़ाएं:

छात्र की उपलब्धि में शैक्षणिक सलाह एक बुनियादी कारक है छात्रों, परिसर कार्यक्रमों तक पहुंचने में सहायता करने के लिए मिलनसार, सीखा, खुले मार्गदर्शक मौलिक हैं।
Similar questions