Business Studies, asked by PragyaTbia, 1 year ago

व्यवसायिक पर्यावरण के विभिन्न परिणामों को उदाहरण देकर समझाइए I

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Answered by TbiaSupreme
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"व्यावसायिक पर्यावरण का गठन करने वाले आयामों या कारकों में राजनीतिक, सामाजिक, प्रौद्योगिकीय, कानूनी और आर्थिक कारकों को शामिल किया गया है जो निर्णय लेने के लिए और एक व्यापारिक कंपनी के संचालन में सुधार के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैं ।

ये सार्वजनिक पर्यावरण के वो हिस्से है जो एक ही समय में कई कंपनियों के प्रदर्शन को प्रभावित करते है।

१.  आर्थिक पर्यावरण: आर्थिक पर्यावरण अनेक घटकोंका बना हे जैसे की मंहगाई का दर, ब्याज दरों, उपभोक्ताओं की आय, आर्थिक नीतियों, बाजार की स्थिति आदि जो एक व्यापारी कंपनियों के प्रदर्शन को प्रभावित करता है।

उदाहरण के लिए निर्माण में कार्य कर रही कम्पनियो तथा ओटो मोबाइल विनिर्मातामें नीचे दीर्घ अवधिक दरे अधिक लाभप्रद है क्योकि इससे उपभोक्ताओ द्वारा घर एवं कार खरीदने के लिए ऋण लेकर व्यय में वृद्धि हो रही है | इसी प्रकार से देश के सफल घरेलु उत्पाद में वृद्धि के कारण लोगो की प्रयोज्य आय में वृद्धि होती है जिस से उत्पादों की मांग में वृद्धि होती है |  

२. सामाजिक पर्यावरण: सामाजिक पर्यावरण का तात्पर्य परंपराओं, साक्षरता दर, शैक्षणिक स्तर, मूल्यों, रीति-रिवाज, जीवनशैली, जनसांख्यिकीय वितरण और समाज की अन्य विशेषताओं से है जिसमें संगठन मौजूद है ।

उदाहरण के लिए भारत में दीपावली , ईद, क्रिसमस, गुरुपर्व जैसे त्यौहार का मनाना कार्ड कंपनियों, मिष्ठान भंडारों, दर्ज़ी एवं अन्य संबद्ध व्यवसायों को सार्थक वित्तीय अवसर प्रदान करता है |

सामाजिक बदलाव जैसे की स्वास्थ्य एवम फिटनेस आज बड़ी संख्यामे  शहरी लोगो में लोकप्रिय हो रहा है | इससे जैविक खाध पदार्थ, जिम, मिनरल वॉटर, डायट पेय पदार्थ इत्यादि की माँग बढ़ी हे किन्तु डेरी पदार्थ, तमाकू, शराब जैसे उद्योगों को हानि हुई है |

३. प्रौद्योगिकीय पर्यावरण:

वैज्ञानिक सुधार और नवीनीकरण से संबंधित बलों जो माल और सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार के लिए और व्यापार के संचालन के लिए नई तकनीक, प्रौद्योगिकीय पर्यावरण के यह सभी भाग रहे हैं |

उदाहरण के लिए हवाई कंपनियों के पास इंटरनेट एवं वर्ल्ड वाइड पेज है जिनके माध्यम से ग्राहक अपने उड़ान के समय , गंतव्य स्थान एवं किराए की व्यवस्था कर सकते है | वेक्यूम ट्यूब से ट्रांजिस्टर, भाप रेलवे इंजन से डीजल एवम विधुत चालित इंजन, प्रोपेलर हवाई जहाजों से जेट तथा टाइपराइटर से कम्प्यूटर आधारित शब्द प्रक्रियाण की मांग में स्थानान्तरण भी नए व्यवसाय के कारण रहे है |  

४. राजनीतिक पर्यावरण:

राजनीतिक पर्यावरण में राजनीतिक स्थिरता और देश में शांति और व्यापार के प्रति सत्ताधारी दल और उसके प्रतिनिधियों के रवैये जैसी ताकतें शामिल हैं. ये ताकतें कारोबार के कामकाज को काफी प्रभावित करती हैं ।

उदाहरण के लिए १९९१ में हमारी अर्थ व्यवस्था के खुलेपन के बाद भी विदेशी कंपनियों ने भारत में व्यवसाय के लिए अनुमति पत्र प्राप्त करने में नोकरशाही की लाल फीताशाही से पार पाना सर्वाधिक कठिन कार्य पाया | कही बार तो इसके लिए उनके अपने प्राथना पत्र पर कार्यवाही में महीनो लग जाते है | जिसके परिणाम स्वरूप इन कंपनिओ को हमारे देश में निवेश करने का उत्साह भंग हो गया |  

५. कानूनी वातावरण:

कानूनी पर्यावरण संसद द्वारा बनाये गए नीतिनियमों से बनता है,  जिसके तहत व्यापारी को काम करना चाहिए । अस्तित्व और विकास के लिए, व्यापार के लिए इस माहौल का गठन करने वाले सभी नीतिनियमों का पालन करना आवश्यक है ।

उदहारण के लिए सरब का विज्ञापन करना निषेध है | सिगरेट के विज्ञापन में चेतावनी लिखी होती हे की ""सिगरेट के सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है | ऐसे सब नियमो का विज्ञापनकर्ताओ को पालन करना पड़ता है |

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Answered by ContentBots1
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जैसे-जैसे कच्चे माल की तेजी से कमी होती जाती है, एक कम्पनी के उत्पाद बनाने की क्षमता बहुत कठिन होती जाती है। इसके अलावा, प्रदूषण एक कम्पनी की प्रतिष्ठा को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है यदि उन्हें पर्यावरण को नुकसान पहुंचने के लिए जाना जाता है।

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